If the toilet is found unclean, strict action will be taken, heavy penalty will be charged from the contractor: Commissioner Abhijit Bangar

    Loading

    नवी मुंबई :  स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 (Swachh Survekshan-2021) में 10 से 40 लाख की आबादी वाले बड़े शहरों में नवी मुंबई (Navi Mumbai) को देश में प्रथम स्थान मिला था। स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर की स्वच्छता की तरह ही सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों (Community Toilets) की स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण होता है।

    इसी बात को लेकर महानगरपालिका कमिश्नर ने महानगरपालिका के संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की, इस बैठक में उन्होंने शौचालय अस्वच्छ पाए जाने पर संबंधित शौचालय के ठेकेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करके भारी दंड वसूलने का निर्देश दिया। दंडात्मक कार्रवाई के बाद भी यदि काम में सुधार नहीं किया गया तो ठेकेदार को काली सूची में डालो, यह आदेश भी महानगरपालिका कमिश्नर ने दिया है।

    महानगरपालिका क्षेत्र के सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय की स्वच्छता को लेकर महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर द्वारा महानगरपालिका के संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। सीबीडी स्थित महानगरपालिका मुख्यालय में हुई इस बैठक के दौरान महानगरपालिका कमिश्नर बांगर ने महानगरपालिका से संबंधित विभाग के अधिकारियों को शहर के शौचालयों की स्वच्छता पर विशेष तौर से ध्यान देने का निर्देश दिया। इस बैठक में महानगरपालिका के प्रशासन और परिमंडल- 1 के उपायुक्त दादासाहेब चाबुकस्वार और घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के उपायुक्त डॉ. बाबासाहेब राजले मुख्य रूप से उपस्थित थे। 

    घनसोली विभाग में सबसे अधिक शौचालय

    स्वच्छ सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए महानगरपालिका कमिश्नर बांगर द्वारा महानगरपालिका क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त कराने का काम किया गया है। इस काम को साकार करने के लिए उन्होंने महानगरपालिका क्षेत्र में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों का बड़े पैमाने पर निर्माण करवाया है। जिसके चलते अब महानगरपालिका क्षेत्र में सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों की संख्या 606 हो गई है। जिसमें से सबसे अधिक शौचालय महानगरपालिका के घनसोली विभाग में हैं। इस विभाग में महानगरपालिका द्वारा नागरिकों को 98 सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय उपलब्ध कराए गए है, जबकि बेलापुर विभाग में 83, नेरुल 84, वाशी 37, तुर्भे 80, कोपरखैरणे 70, ऐरोली 76 और दिघा विभाग में 78 सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय उपलब्ध कराए गए है। इन आठों विभागों में शौचालयों की देखरेख करने के लिए स्वतंत्र रूप से ठेकेदार नियुक्त किए गए है।

    नवी मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र के सर्व शौचालयों के स्थान गुगल मैप पर सहजता से उपलब्ध है। नागरिकों और यात्रियों को स्वच्छ शौचालय उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। इस बात को ध्यान में रखते हुए संबंधित ठेकेदारों को शौचालय को स्वच्छ रखने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक शौचालय स्वच्छ और सुविधा से संपन्न हैं कि नहीं, इस बात पर महानगरपालिका के संबंधित विभाग के अधिकारियों को पैनी नजर रखने का आदेश दिया गया है।

    - अभिजीत बांगर, कमिश्नर , नवी मुंबई महानगरपालिका