ठाणे में प्रति घंटे इतने वाहन चालक तोड़ते हैं नियम, यह पढ़ें पूरी जानकारी

    Loading

    ठाणे : ठाणे शहर में वाहन चालक (Driver) ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) तोड़ने वालो की कमी नहीं है। ठाणे शहर में प्रति घंटे 8 लोगों द्वारा सीट बेल्ट (Seat Belt) न लगाकर वाहन चलाने का मामला सामने आया है। ऐसे वाहन चालकों ठाणे ट्रैफिक विभाग (Thane Traffic Department) ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है और पिछले 8 महीनों में ठाणे ट्रैफिक पुलिस (Thane Traffic Police) ने 53 हजार 314 वाहन चालकों पर कार्रवाई की है। 

    सड़क दुर्घटनाओं में वाहनचालकों की सुरक्षा के लिए वाहन निर्माता वाहनों में भारी पैसा लगाकर सीट बेल्ट लगाते हैं। वाहनचालकों की सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट के अलावा वाहन में एयरबैग भी लगाया जाता है। ट्रैफिक नियमों के तहत वाहन चालकों सहित वाहन में बैठे सभी लोगों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। ट्रैफिक नियमों में इस नियम को महत्त्वपूर्ण माना जाता है। सीटबेल्ट न लगाने वाले वाहन चालकों पर ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई भी करती है इसके बावजूद वाहन चालक ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने से बाज नहीं आते है। 

    ठाणे ट्रैफिक पुलिस द्वारा मिली जानकारी अनुसार 1 जनवरी से लेकर 31 अगस्त तक ठाणे, भिवंडी, कल्याण और उल्हासनगर में सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले 53 हजार 317 मोटर चालकों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई की। वाहन चालकों से 1 करोड़ 6 लाख 62 हजार 400 जुर्माना भी वसूल किया गया है। 

    सीट बेल्ट लगाना जरुरी 

    मुंबई आईआईटी के मैकेनिकल इंजीनियर धर्मेंद्र मौर्या ने बताया कि जब कभी वाहन दुर्घटना ग्रस्त होती है तो एयरबैग को खुलने में कुछ मिलिसेंकेड का वक्त लगता है। यदि वाहन चालक ने सीट बेल्ट लगाई है तो एयरबैग खुलने तक वह वाहन के फ्रंट सीट से नहीं टकराएगा और दुर्घटना में वाहन चालक को भारी चोटें नहीं आएगी। यदि वाहन चालक ने सीट बेल्ट नहीं लगाया है तो एयर बैग के खुलने तक वाहन चालक शीशों से जा टकराएगा और वह गंभीर रूप से घायल हो जाएगा। इसलिए सीट बेल्ट लगाना बेहद जरूरी है।