Internal Metro
File Pic

Loading

ठाणे : मुख्यमंत्री (Chief Minister) के शहर ठाणे (Thane) में आंतरिक मेट्रो परियोजना (Internal Metro Project) को अब गति मिलने वाली है। क्योंकि राज्य सरकार (State Government) ने अपने बजट (Budget) में इस कार्य के लिए निधि उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इस परियोजना से शहर वासियों को आंतरिक जाम से छुटकारा मिलने वाला है। 

बता दें कि ठाणे शहर में आंतरिक सार्वजनिक परिवहन के लिए महानगरपालिका द्वारा नियोजित आंतरिक मेट्रो परियोजना को अभी तक केंद्र और राज्य सरकार से मंजूरी नहीं मिली है। इस मेट्रो के कुल 29 किमी में से 26 किमी एलीवेटेड और तीन किमी अंडरग्राउंड होगा। इस सर्कुलर रूट पर 20 एलिवेटेड और 2 सबवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इंटरनल मेट्रो का मार्ग पुराने ठाणे शहर, वागले एस्टेट, वर्तकनगर और घोड़बंदर के अंदरूनी हिस्सों से गुजरेगा। जिसके बाद वास्तविक अर्थों में आंतरिक मेट्रो का मार्ग साफ हो जाएगा. इस परियोजना के लिए गुरुवार को राजय सरकार के सालाना बजट में प्राथमिकता के तौर पर स्थान मिला है। उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने अपने बजट में मेट्रो परियोजना के विस्तार को लेकर 43.80 किमी लंबी इस नई मेट्रो परियोजना पर 6708 करोड़ रुपए खर्च का प्रावधान किया है। जिसमें मुख्यमंत्री के गृह क्ष्रेत्र ठाणे में आंतरिक यातायात जाम को दूर करने और ठाणेकरों की यात्रा को और भी सुगम बनाने के लिए इंटरनल मेट्रो परियोजना के लिए भी निधि का समावेश है। 

13,000 करोड़ का खर्च

ठाणे शहर में रहने वाले ठाणेकरों की सेवा में मेट्रो सेवा के लिए कुल 13,000 करोड़ रुपए का खर्च नियोजित है। 

16.65% निधि केंद्र और राज्य सरकार देगी

अंतर्गत मेट्रो परियोजना की कुल कीमत का 16.65 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार और 16.65 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार देगी। 

मेट्रो से मेट्रो का सफर

वडाला से कासरवडवली मेट्रो परियोजना 4 और अंतर्गत मेट्रो को परस्पर जोड़ा जाएगा जिसे ठाणेकर मेट्रो से मेट्रो का सफर कर मुंबई तक जा सकते है।