Vashi APMC

    -राजीत यादव

    नवी मुंबई: वाशी (Vashi) स्थित एपीएमसी (APMC) की आलू-प्याज (Potato-Onion) की मंडी (Mandi) में विगत एक माह से थोक में गुणवत्ता वाले प्याज (Onion) के दाम (Price) में लगातार वृद्धि हो रही है। शायद इस बात को ध्यान में रखते हुए थोक में आलू-प्याज का कारोबार कर रहे कुछ व्यापारियों ने ईरान से 20 टन की क्षमता वाले 59 कंटेनर प्याज का आयात किया है।

    एपीएमसी में आलू-प्याज का थोक में कारोबार कर रहे व्यापारियों के अनुसार, 59 कंटेनर में से 35 कंटेनर क्लीयरेंस के लिए उरण स्थित जेएनपीटी बंदरगाह में हैं, जबकि 24 कंटेनर प्याज नवी मुंबई की गोदामों में पहुंच गया है। इन कंटेनरों में 480 टन प्याज है। गोदाम में इस प्याज का वर्गीकरण किया जा रहा है। वर्गीकरण के बाद बिक्री के लिए सोमवार तक यह प्याज वाशी स्थित एपीएमसी में आने की संभावना है। मंदी में आने का बाद ही इस प्याज की कीमत का खुलासा होगा।

    एपीएमसी में कम हुई प्याज की आवक

    वाशी स्थित एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में थोक में कारोबार कर रहे मनोहर तोतलानी के अनुसार, मंडी में पहले हर दिन 15 हजार बोरी से अधिक प्याज की आवक हो रही थी, लेकिन शनिवार को मंडी में सिर्फ 6 हजार 274 बोरी प्याज की आवक हुई। यह प्याज महाराष्ट्र के नाशिक और अहमदनगर जिले से आया। मंडी में नाफेड (सरकारी) प्याज लगातार आ रहा था, लेकिन शनिवार को मंडी में नाफेड का प्याज नहीं आया। प्याज की आवक घटने की वजह से आगामी कुछ दिनों में थोक में इसकी कीमत 40 रुपए किलो तक पहुंचने की संभावना नजर आ रही है।

    थोक में बिका तीन से 32 रुपए किलो

    तोतलानी के मुताबिक, शनिवार को वाशी स्थित आलू-प्याज की मंडी में थोक में वीआईपी दर्जे का का पुराना प्याज 30 से 32 रुपए किलो बेचा गया, वहीं एक नंबर का वीआईपी दर्जे का पुराना प्याज 26 से 29 रुपए किलो बिका। जबकि दो नंबर का वीआईपी दर्जे के प्याज को 21 से 25 रुपए किलो का दाम मिला। पुराना प्याज के साथ मंडी में नया प्याज भी आ रहा है। थोक में वीआईपी दर्जे का एक नंबर का नया प्याज 26 से 20 रुपए किलो बिका। वहीं दो नंबर का 22 से 26 रुपए किलो बिका। इसके अलावा मंडी में कम गुणवत्ता वाला प्याज को न्यूनतम 3 रुपए किलो का दाम मिला।

    आलू और लहसुन के दाम स्थित

    एपीएमसी में जहां प्याज के दाम में उतार-चढ़ाव होने का सिलसिला जारी है, वहीं थोक में आलू और लहसुन के दाम अब भी स्थित हैं। शनिवार को मंडी में 7 हजार 281 बोरी आलू की आवक हुई। जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के आलू का समावेश है। थोक में महाराष्ट्र का आलू 15 से 22 रुपए किलो बिका, जबकि गुजरात का आलू 8 से 26 रुपए किलो बेचा गया। वहीं मध्य प्रदेश के आलू को 17 से 22 रुपए किलो का दाम मिला। शनिवार को मंडी में 1315 बोरी लहसुन आया, जिसे थोक में 20 से 100 रुपए किलो बेचा गया।