कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका ने बिना कोई टैक्स बढ़ाए पेश किया इतने करोड़ का बजट

Loading

कल्याण : कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivli Municipal Corporation) ने बिना कोई टैक्स (Tax) की दर में बढ़ोतरी किए 2206.30 करोड़ रुपये जमा और राशि और 2205.20 करोड़ रुपये खर्च राशि महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक डॉ. भाऊसाहेब डांगडे ने वर्ष 2023-24 के लिए 110.59 लाख बचत का महानगरपालिका का बजट (Budget) पेश कर स्वीकृत किया। अवैध निर्माणों को नियमित करने के लिए कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका ने अहम फैसला लिया है। 

कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका भाऊसाहेब डांगडे ने कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के क्रांति वीर सावरकर सभागार में बिना किसी कर वृद्धि के चालू वित्त वर्ष के लिए 2 हजार 206 करोड़ का बजट पेश किया। सामान्य वित्तीय प्रावधानों के अलावा, महानगरपालिका क्षेत्र में नागरिकों के स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे में सुधार पर अधिक जोर दिया गया हैं। 

इस बजट में नई स्वास्थ्य सुविधाएं, शहर स्वच्छता, ठोस अपशिष्ट परियोजनाएं, प्राथमिक शिक्षा, खेल सहित आवारा पशुओं के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रावधान, पार्किंग नीति, सड़क विकास, श्मशान घाट, ऊर्जा कुशल जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए आवश्यक प्रावधान किया गया है। स्ट्रीट लाइट, कचरे से खाद बनाना, स्मार्ट गवर्नेंस आदि को कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब डांगडे ने पर प्रमुखता दी हैं। 

केडीएमसी प्रशासन ने इस साल के बजट में पीले और नारंगी रंग के राशन कार्ड धारकों के लिए अंतिम संस्कार की मुफ्त सुविधा उपलब्ध करने का निर्णय किया हैं। कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब डांगडे ने कहा इसके साथ ही महानगरपालिका प्रशासन अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ विशेष अभियान चलाएगा, जो कि कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। 

कमिश्नर ने कहा एक अभियान के तहत केडीएमसी बजट में मई 2023 तक केडीएमसी क्षेत्र में 100% ऊर्जा कुशल स्ट्रीट लाइट की स्थापना, अधिक सड़कों और क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण पशुओं के दाह संस्कार के लिए विद्युत मशीन या गैस की स्थापना, नारंगी और पीले रंग के राशन कार्ड धारकों को नि:शुल्क दाह संस्कार की सुविधा प्रदान करना, कंटेनर शौचालय सुविधाओं का प्रावधान किया गया है। महानगरपालिका क्षेत्र में विभिन्न झीलों का पुनरुद्धार, अमृत ​​योजना के तहत 27 गांवों में 300 किमी पानी की नालियों का जाल बिछाया जाएगा। कल्याण-डोंबिवली 15 नए जल निकायों का निर्माण करना, डोंबिवली शहर में 40 साल पुराने सीवरों को बदलने का प्रावधान किया गया है। 

इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राथमिकता देने वाले इस बजट में प्रॉपर्टी टैक्स रुल 425 करोड़ रुपये एकत्र होने की उम्मीद है और 80.40 करोड़ रुपये की उम्मीद है। इस बजट में स्वास्थ्य देखभाल के सशक्तिकरण पर जोर दिया गया है। बाई रुक्मिणीबाई अस्पताल और शास्त्रीनगर सामान्य अस्पताल में बाहरी व्यवस्था के माध्यम से 10-10 बिस्तरों की क्षमता वाली गहन देखभाल इकाई शुरू की गई है। महानगरपालिका क्षेत्र में नागरिकों के लिए कुल 26 नागरिक केंद्र की व्यवस्था हैं। 

कल्याण पूर्व डी वार्ड के पास डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर के स्मारक का कार्य प्रगति पर है और डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की पूरी लंबाई की मूर्ति, प्रदर्शनी हॉल, ई-लाइब्रेरी, प्रोग्राम हॉल, उद्यान आदि के साथ ही कल्याण पश्चिम मोहने में भी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर उद्यान,  बाबासाहेब अम्बेडकर की पूरी लंबाई की प्रतिमा स्थापित करने और इसे सुशोभित करने का प्रस्ताव है। 

महानगरपालिका वार्ड कार्यालयों, अस्पतालों आदि  इसका उद्देश्य साइट पर रूफटॉप सौर ऊर्जा उत्पादन परियोजना स्थापित करना है इस तरह 246 कि। वाट बिजली पैदा की जाएगी और कुल 3.6 लाख यूनिट सालाना बचत का लक्ष्य रखा गया है। परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु होने पर नारंगी और पीले रंग के राशन कार्ड धारकों को नि:शुल्क अंतिम संस्कार की सुविधा उपलब्ध होगी।