गणेशोत्सव विसर्जन के घाटों पर KDMC ने की पूर्ण तैयारी, महानगरपालिका और पुलिस ने दौरा कर किया निरीक्षण

    Loading

    कल्याण : कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivali Municipal Corporation) ने इस वर्ष के गणेशोत्सव (Ganeshotsav) के विसर्जन (Visarjan) की सफलतापूर्वक पूर्ण तैयारी कर ली है और महानगरपालिका क्षेत्र में मुख्य विसर्जन स्थल दुगार्डी किले के पास स्थित गणेश घाट का निरीक्षण महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब डांगडे, पुलिस उपायुक्त सचिन गुंजाल ने संयुक्त रूप से दौरा कर तैयारियों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर शहर अभियंता सपना कोळी देवनपल्ली और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

    दुगार्डी गणेश घाट पर कल्याण क्षेत्र के अलावा कोन गांव और उल्हासनगर से भी बड़ी गणेश मूर्तियों को विसर्जन के लिए लाया जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की गई है कि इस जगह का यातायात सुचारू रहे और विसर्जन की प्रक्रिया ठीक से हो महानगरपालिका ने विभिन्न वार्डों में घरेलू गणेश के लिए कृत्रिम तालाबों की व्यवस्था की है। इसी तरह महानगरपालिका ने ऑन-कॉल विसर्जन की भी व्यवस्था की है। साथ ही वाहनों की पार्किंग की अलग से व्यवस्था की गई है और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। ऐसी जानकारी महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब दांगड़े ने दी। 

    ये व्यवस्था की गई

    उन्होंने बताया कि दुर्गा माता चौक से दुगार्डी गणेश घाट तक के क्षेत्र में महानगरपालिका के विद्युत विभाग के माध्यम से 125 केवीए के 3 जनरेटर, 1000 वाट के 120 हैलोजन, 12 सीसीटीवी कैमरे, घोषणा के लिए 2 साउंड सिस्टम और 20-20 हैलोजन के 10 लाइट टावर की व्यवस्था की गई है। घाट पर गणेश मूर्ति को ले जाने और वापस लाने के लिए महानगरपालिका के निर्माण विभाग के माध्यम से पीने के पानी के लिए अलग से व्यवस्था की गई हैं। रोड मंडप,  सहायता केंद्र, कुर्सी, मेज और पीने के पानी की टंकी की व्यवस्था की गई है। 

    इस अवसर पर महानगरपालिका के कार्यकारी अभियंता जगदीश कोरे, प्रशांत भागवत, सर्कल 1 के उपायुक्त धैर्यशील जाधव, कल्याण सहायक पुलिस आयुक्त उमेश माने पाटिल, सूचना और जनसंपर्क अधिकारी माधवी पोफले, सहायक आयुक्त सुधीर मोकल, किशोर ठाकुर सहित अन्य अभियंता और पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।