KDMC कर रही लोगों के जान के साथ खिलवाड़, चला रही Unfit बसें

Loading

कल्याण : आरटीओ की टीम केवल रिक्शा चालकों के खिलाफ कार्रवाई करती है, लेकिन कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivli Municipal Corporation) की परिवहन सेवा में कई अनफिट बसों (Unfit Buses) की उपेक्षा करती हैं। जिनका टैक्स, पीयूसी, बीमा, फिटनेस प्रमाण पत्र समाप्त हो गया है और उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। इस संबंध में बीजेपी परिवहन संघ ने परिवहन आयुक्त का ध्यान आकर्षित किया है और केडीएमसी की परिवहन बसों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।  

बीजेपी परिवहन संगठन के मुख्य मार्गदर्शक मल्हारी गायकवाड़, महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष विल्सन कालपुंड के मार्गदर्शन में कल्याण पश्चिम अध्यक्ष चंद्रकांत वडतिले ने परिवहन आयुक्त महाराष्ट्र राज्य, केडीएमसी आयुक्त और उप क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कल्याण को पत्र भेजा है। 

परिवहन विभाग द्वारा जारी रिक्शा लाइसेंस के लिए कहा हैं। वहीं यह रिक्शा टैक्सी चालक कर की किस्तों का भुगतान करके अपने वाहन को यथासंभव ठीक रख रहा है। लेकिन आरटीओ का भरारी दस्ता रिक्शा टैक्सी चालकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। मोटर वाहन कानून अधिनियम 1988 यथासंशोधित 1989 के अनुसार कानून सबके लिए समान होने के बावजूद, कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका की परिवहन बसों ने टैक्स का भुगतान नहीं किया। कोई पीयूसी नहीं, बीमा खत्म हो गया है। सबसे खास बात यह है कि उनके वाहनों का क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट एक्सपायर हो चुका है। इससे यात्रियों की जान को भी खतरा रहता है। 

इसके बावजूद परिवहन विभाग द्वारा इनकी अनदेखी की जा रही है। एक रिक्शा चालक किसी तरह परिवार की रोजी-रोटी चला रहा है और अपने वाहन को व्यवस्थित कर रहा है। कोरोना के दौरान भी सरकार ने रिक्शा चालकों की कोई मदद नहीं की है। लेकिन सरकार इस परिवहन सेवा में मदद कर रही है।  लेकिन यह यात्रियों की जान से खेलती है। इसलिए परिवहन विभाग के माध्यम से इनके खिलाफ उचित कार्रवाई करते हुए पन्द्रह दिन में उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की गई। इसकी सूचना संगठन को दी जाए। अन्यथा एसोसिएशन की ओर से चेतावनी दी गई है कि कल्याण-डोंबिवली मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट सर्विस की जिन बसों का टैक्स नहीं भरा गया है। जिनका पीयूसी समाप्त हो गया है और जिनका फिटनेस प्रमाण पत्र समाप्त हो गया है। उनका विरोध तब तक किया जाएगा जब तक कार्रवाई नहीं की जाती है।