Plastic
File Photo

    Loading

    कल्याण: कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका  (केडीएमसी) क्षेत्र में प्रतिबंधित प्लास्टिक (Ban Plastic) की थैलियों (Bags) पर प्रशासन द्वारा नकेल कसना शुरू कर दिया हैं। इसी के तहत कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए प्रतिबंधित प्लास्टिक थैलियों की बिक्री करने वाले दुकानदारों (Shopkeepers) से  30,000 रुपए का जुर्माना (Fine) वसूला।

    प्रतिबंधित प्लास्टिक को खत्म करने के खिलाफ कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका द्वारा प्रतिदिन कार्रवाई की जा रही है। कल्याण क्षेत्र से दुकानदारों पर दंडात्मक कार्रवाई करते हुए 15,000  रुपए जुर्माना वसूला गया।

    डोंबिवली में पांच किलो प्लास्टिक जप्त

    इसी क्रम में डोंबिवली में ठोस कचरा प्रबंधन विभाग की टीम ने विष्णु नगर, डोंबिवली पूर्व रेलवे स्टेशन क्षेत्र के प्रतिष्ठानों का दौरा कर प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग के खिलाफ कार्रवाई की और 15,000 रुपए जुर्माना वसूल किया गया और लगभग 5 किलो प्लास्टिक जब्त की। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के अधिकारियों के अनुसार, आगे इसी तरह  प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग के खिलाफ अभियान जारी रहेगी।

    ठाणे में भी हुई कार्रवाई, वसूला गया जुर्माना

    वहीं, ठाणे महानगरपालिका के घन कचरा विभाग द्वारा प्लास्टिक पर प्रतिबंध के संबंध में ठाणे महानगरपालिका डॉ। विपिन शर्मा द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार, प्लास्टिक और थर्माकोल जैसी गैर-विघटन शील वस्तुओं को अवैध रूप से बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी रखा हुआ है। महानगरपालिका प्रशासन की तरफ से की गई कार्रवाई में लगभग 123 किलो प्लास्टिक जब्त की और 52,500 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया।  महाराष्ट्र नॉन-डिग्रेडेबल वेस्ट (कंट्रोल) एक्ट 2006 के तहत, महाराष्ट्र सरकार ने प्लास्टिक और थर्मोकोल आदि से बने नॉन-डिग्रेडेबल आइटम (उत्पादन, उपयोग, बिक्री, परिवहन, हैंडलिंग और भंडारण) पर प्रतिबंध लगा दिया है।