File Photo
File Photo

    Loading

    कल्याण : कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivli Municipal Corporation) के तहत 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक नवरात्रि पर्व (Navratri Festival) के दौरान शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार विशेष अभियान ”माता सिखर तिर घर सीकर” लागू किया जाएगा। 

    महिला शक्ति के सम्मान और देखभाल की दृष्टि से इस अवधि में 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य जांच, निवारक और उपचारात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उनके सुरक्षित और स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए काउंसलिंग भी की जाएगी। इसी प्रकार 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं, गर्भवती माताओं को आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जांच और दवा सेवाएं प्रदान की जाएंगी। यह अभियान सोमवार को महानगरपालिका के अस्पतालों और नागरिक स्वास्थ्य केंद्रों में शुरू होगा और 5 अक्टूबर तक चलेगा।

    इस सबकी जांच कैंप में की जाएगी

    इस शिबिर में 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं, गर्भवती माताओं की जांच, इलाज और डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाएगी। यह मुख्य रूप से पोषण संबंधी जानकारी, मातृ वजन और ऊंचाई जांच, रक्तचाप जांच, रक्त और मूत्र परीक्षण, टीकाकरण, दंत चिकित्सा जांच आदि सेवाएं और परामर्श प्रदान करेगा। गर्भवती माताओं में उच्च जोखिम वाली माताओं की सोनोग्राफी कराई जाएगी। साथ ही इन शिविरों में 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं की कैंसर जांच, रक्तचाप जांच और मधुमेह की जांच भी की जाएगी। इस अभियान से अधिक से अधिक महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए आशा और आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं और गर्भवती माताओं को जानकारी दी जायेगी। 

    महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सरकार की इस विशेष पहल को सफल बनाने के लिए कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में 18 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं और गर्भवती माताओं को नजदीकी महानगरपालिका अस्पताल या शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य जांच के लिए जाना चाहिए। स्वास्थ्य केंद्र 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगा महानगरपालिका के चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से ऐसी अपील की गई है।