KDMT Bus Service

    कल्याण. कल्याण  पश्चिम (Kalyan West) के प्रमुख  खड़कपाड़ा के बगल में गोदरेज हिल बारावे परिसर में केडीएमटी की बस सेवा (KDMT Bus Service) पिछले 6 महीने से बंद (Close) है। बस सेवा बंद होने से इस परिसर के नागरिकों को आने जाने के लिए परेशानी उठानी पड़ती है और उन्हें रिक्शा के लिए अधिक किराया देकर हर दिन आना-जाना पड़ता है। परिसर के वरिष्ठ नागरिकों ने केडीएमसी कमिश्नर (KDMC Commissioner) से बंद बस सेवा शुरु करने की मांग की है।

    कल्याण पश्चिम में गोदरेज हिल बारहवीं क्षेत्र की आबादी लगभग 15 हजार से 20 हजार है और 2 से 3 हजार लोग काम-धंधे के लिए हर दिन कल्याण रेलवे स्टेशन पर आते-जाते हैं। यहां बढ़ती आबादी को देखते हुए कल्याण-डोंबिवली के परिवहन विभाग ने यहां बस सेवा शुरू की थी, लेकिन किसी कारण बस  यह बस सेवा पिछले 6 महीने से बंद है। 

    रिक्शा वाले वसूल रहे ज्यादा किराया

    जिससे इस परिसर के नागरिकों को निजी बसों या रिक्शा पर निर्भर रहना पड़ता है। निजी बस का किराया  20 रुपए और  रिक्शा का किराया 40 रुपए प्रति व्यक्ति है औऱ पूरा रिक्शा बुक करने पर  रिक्शा वाले 100 रुपए किराया लेते हैं, जबकि केडीएमटी की बस चले तो नागरिक 10 रुपए में स्टेशन जाते हैं। केडीएमटी की बस सेवा शुरू नहीं होने से इस परिसर  के नागरिकों को काफी परेशानी हो रही है।

    नागरिक कर रहे बस सेवा शुरु करने की मांग

    इस संबंध में नागरिक बार-बार महानगरपालिका प्रशासन से बस सेवा शुरू करने की अपील कर रहे हैं, जबकि परिवहन प्रबंधक संबंधित विभाग के अधिकारियों पर प्रश्न उठा रहे हैं। इस बारे में पूछे जाने पर परिवहन अधिकारी बागुल ने कहा कि प्रबंधक ने हमको फोन नहीं किया, वरिष्ठ नागरिक आर.बी. शेगोकार का कहना है कि अधिकारी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालकर अपना पीछा छुड़ा रहे  है, जबकि सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। इस बारे में पूछे जाने पर परिवहन प्रबंधक दीपक सावंत ने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण अधिकतर मार्ग बंद रहे। उन्होंने कहा कि अब सभी मार्ग धीरे-धीरे फिर से खोल दिए जाएंगे।