Kharegaon railway gate will be closed, 94 percent work completed

    ठाणे. कलवा पूर्व और पश्चिम (Kalwa East and West) को जोड़नेवाले खारेगांव रेलवे फाटक (Kharegaon Railway Gate) पर बनाया जा रहा खारेगांव रेलवे पुल का 94 प्रतिशत कार्य पूर्ण (Work Completed) कर लिया गया है वहीं शेष बचा 6 प्रतिशत कार्य आनेवाले 60 दिनों में पूर्ण कर लिया जाएगा। इस पुल का कार्य पूर्ण होते ही जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा और खारेगांव रेलवे क्रासिंग फाटक को पूरी तरह बंद (Close) कर दिया जाएगा। 

    गौरतलब है कि कलवा पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाला खरेगांव रेलवे फाटक एक महत्वपूर्ण माना जाता है। खारेगांव रेलवे फाटक पर हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मध्य रेलवे और ठाणे महानगरपालिका द्वारा फाटक के ठीक ऊपर ही फ्लाईओवर पुल बनाने का काम पिछले 5 साल शुरु हैं। इस पुल के निर्माण में टीएमसी की तरफ से 27 करोड़ 34 लाख 80 हजार रूपए खर्च किया जा रहा है।  रेलवे ने अपनी सीमाओं के भीतर 63 मीटर का की जगह का निर्माण कार्य किया है तो वहीं टीएमसी द्वारा 640 मीटर का निर्माण कर रही है।

    कोविड के कारण देरी 

    टीएमसी द्वारा मिली के जानकारी के अनुसार, इस पुल के निर्माण कार्य के लिए वर्कऑर्डर 25 जुलाई 2017 को दिया गया  था, लेकिन प्रस्तावित पुल डीपी रास्ते में आने के बावजूद कोर्ट में केस होने के कारण पुल के निर्माण का कार्य शुरू करने में देरी हुई। दरअसल, पुल का पश्चिम छोर की जगह टीएमसी की थी, परन्तु पूर्वी छोर की जगह मफतलाल कंपनी की थी। इस जगह के मालिकाना हक के लिए टीएमसी प्रशासन को कोर्ट का चक्कर लगाना पड़ा। यूनियन ने जहां कामगारों का मुआवजा देने के लिए याचिका दायर की थी, तो वहीं कंपनी मालिक ने भी मालिकाना हक के लिए लड़ाई लड़ने के कारण लगभग दो साल लग गया। कोर्ट के आदेशानुसार टीएमसी प्रशासन ने रेडीरेकनर दर के आधार पर कोर्ट में रकम भरी जिसके बाद कोर्ट ने 30 जुलाई, 2019 को काम करने के लिए हरी झंडी दी। लेकिन जुलाई महीना होने कारण बरसात शुरू था और फिर टीएमसी प्रशासन को अक्टूबर तक इन्तजार करना पड़ा। अक्टूबर 2019 से काम शुरू हुआ और मार्च 2020 तक चला, लेकिन इसी बीच 22 मार्च को कोविड के कारण लॉकडाउन लगने  से फिर काम तक़रीबन 6 महीने तक रुका रहा है। इसके बाद लॉकडाउन खुलने के बाद काम की  शुरुआत तो हुई, परन्तु कामगारों की कमी के चलते काम धीमी गति से शुरू रहा, लेकिन अब काम तेजी से शुरू है। 

    दिवाली से पहले पूरा होगा निर्माण कार्य

    टीएमसी के नगर अभियंता अर्जुन अहिरे ने बताया कि इस पुल का आरसीसी वर्क का काम 100 फीसदी, बिटमेन वर्क 90 फीसदी, पेंटिंग का काम 30 फीसदी, इलेट्रिक और सीढ़ियों का काम 40 फीसदी पूरा हो चूका है। इस प्रकार देखा जाए तो  पुल का 94 फीसदी काम पूरा हो चुका है। टीएमसी प्रशासन का अनुमान है कि इस माह के अंत तक दिवाली के पहले इस पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। यह कार्य पूरा हो जाता है तो पूर्व से पश्चिम की ओर यात्रा करने वालों के लिए सीधे फ्लाईओवर से जाने की यात्रा संभव हो पाएगा।  

    दुर्घटनाओं में आएगी कमी

    दीवाली के पहले इस परियोजना के पूर्ण होते ही खारेगांव रेलवे क्रॉसिंग फाटक को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। फाटक के बंद होते ही लोगों पूर्व से पश्चिम जाने के लिए फाटक को पार नहीं करना पड़ेगा इससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

    • प्रोजेक्ट कुल लागत-27348000 
    • प्रोजेक्ट की कालावधि-12 महीने 
    • पूरा होने में देरी का कारण- कोर्ट से जमीन अधिग्रहण की मंजूरी देरी से मिलने और कोविड कारण लॉकडाउन 
    • वर्तमान कार्य की स्थिति -94 फीसदी