Thane Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    ठाणे : मूलभूत सुविधाएं (Basic Facilities) उपलब्ध कराना किसी भी स्थानीय स्वरज्य निकाय का कर्तव्य है। लेकिन ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) इसमें असफल होती दिखाई दे रही है। क्योंकि महानगरपालिका की आर्थिक स्थिति (Financial Condition) अब इतनी खराब हो गई है कि उसके पास स्ट्रीट लाइटों के लिए भी पैसा नहीं बचा है।  जिसके चलते सड़क पर बिजली के पोल लगाने का काम तो ठप हो गया है और अन्य कामों के लिए 9 करोड़ रुपये के बिजली विभाग के कामों पर ब्रेक लग गया है।  

    गौरतलब है कि ठाणे महानगर पालिका की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है और अब इसका असर नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं पर पड़ रहा है। पानी की आपूर्ति, स्ट्रीट लाइटिंग जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराना महानगर पालिका की पहली जिम्मेदारी है। हालांकि महानगरपालिका के कोषागार में पैसे नहीं होने से सड़कों पर बिजली के पोल लगाने का काम पूरी तरह ठप हो गया है। ठाणे की विभिन्न सड़कों पर लगभग 850 बिजली के पोल लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इन सभी कार्यों की कीमत करीब 9 करोड़ रुपए है। हालांकि इन कार्यों के लिए राशि नहीं मिलने से सभी कार्य ठप हैं और ये सभी प्रस्ताव कागजों पर ही सीमित रह गया है। 

    ठेकेदारों का नहीं हुआ दो वर्षों से बिलों का भुगतान 

    ठाणे महानगरपालिका पिछले दो साल से ठेकेदारों द्वारा किए गए कार्यों के बिल का भुगतान करने में विफल रहा है। इसलिए ठेकेदारों में पहले से ही नाराजगी है। हालांकि, अब महानगरपालिका प्रशासन दो-तीन चरणों में 25 प्रतिशत बिल भुगतान कर ठेकेदारों को कुछ हद तक राहत देने काम कर रही है। अगले पांच से छह महीने में स्थानीय निकाय चुनाव होने की संभावना है। हालांकि, नगर पालिका की आर्थिक स्थिति के चलते वार्ड के साथ-साथ मुख्य सड़क पर भी साधारण बिजली के पोल लगाने का काम ठप हो गया है।

    नई सड़कों पर लगे 600 बिजली के खंभों पर काम ठप

    ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कई नई सड़कों का निर्माण किया गया है। कुछ जगहों पर सड़कों का चौड़ीकरण भी किया गया है। हालांकि, नई सड़कों का निर्माण हो जाने के बाद भी इन सड़कों पर बिजली के खंभों को लगाने के लिए राशि नहीं मिलने के कारण ये नई सड़कें भी बिना बिजली के खंभों के रह गए हैं।  विशेष रूप से कासारवडवली, वाघबिल, हावड़ा सिटी और कुछ अन्य सर्विस रोड की ओर जाने वाली सड़क पर 600 बिजली के पोल लगाने का प्रस्ताव किया गया है। लेकिन अब पैसे के अभाव में यह काम भी ठप है।

    दिवा-शील रोड पर 250 पोल के कामों पर भी लगा ब्रेक

    ठाणे शहर के साथ दिवा-शील नामक एक नई सड़क पर काम चल रहा है और इस 3 किमी सड़क पर भी बिजली के खंभे लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। हालांकि, अभी तक इस काम के लिए फंड नहीं मिला है, इसलिए इस काम पर भी ब्रेक लग गया है। दिवा-शील मार्ग पर अकेले एक करोड़ रुपये की लागत से 250 बिजली के पोल लगाए जाने वाले है।