पांच महीने बाद 20 फरवरी से फिर चलेगी, ‘एलटीटी-हरिद्वार 12171’ सुपरफास्ट एक्सप्रेस

    Loading

    उल्हासनगर : स्थानीय हीरा घाट स्थित धन गुरु नानक डेरा संत थाहिरिया सिंह दरबार और इस दरबार के साथ ही देश के अन्य दरबारों से जुड़े लाखों श्रद्धालुओं (Devotees) ने लंबे अर्से के बाद रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) द्वारा 20 फरवरी से 12171 एलटीटी-हरिद्वार एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस (LTT-Haridwar AC Superfast Express) शुरू किए जाने का स्वागत किया है और बंद ट्रेन को चालू कराने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले कल्याण संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे (MP Dr. Shrikant Shinde) का आभार व्यक्त किया है। यह ट्रेन हफ्ता में दो दिन सोमवार और गुरुवार को चलती है। 

    उक्त ट्रेन मध्य रेलवे के एलटीटी टर्मिनस से चलकर कल्याण, इगतपुरी, नासिक, भुसावल, भोपाल, झांसी होकर हरिद्वार जाती है। रेलवे प्रशासन ने पिछले साल सितंबर महीने में तकनीकी कारणों और तब ठंड में कोहरा होने का हवाला देते हुए, ट्रेन की सेवाएं बंद कर दी थी और आगामी 28 फरवरी से ट्रेन की सेवा शुरू करने का निर्णय लिया था। दरबार से जुड़े और महानगरपालिका के सेवानिवृत्त सहायक आयुक्त श्याम लोकवानी ने बताया कि धन गुरु नानक डेरा संत थाहिरिया सिंह दरबार उल्हासनगर के माध्यम से धर्म नगरी हरिद्वार में 20 से 24 फरवरी के बीच चार दिवसीय महायात्रा का आयोजन किया गया है, जहां हजारों की तादात में लोग धार्मिक आयोजन में शामिल होते है। 

    हरिद्वार जाने वालों में खुशी के माहौल

    ट्रेन के बंद होने से इस रूट के हजारों अनुयाइयों को काफी दिक्कत होने वाली थी इसलिए महीनों से जारी पत्र व्यवहार और क्षेत्रीय सांसद डॉ.श्रीकांत शिंदे द्वारा किए गए प्रयासों से आखिरकार रेल मंत्रालय ने सोमवार 20 फरवरी को पहली ट्रेन शुरू करने की अधिकृत मान्यता प्रदान की है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और केंद्रीय राज्यमंत्री कपिल पाटिल की उपस्थिति में ट्रेन के दुबारा पटरी पर दौड़ने की घोषणा सांसद डॉ. शिंदे ने की। धन गुरु नानक डेरा संत थाहिरिया सिंह दरबार के जसकीरत सिंह साहिब और प्रबंधक त्रिलोचन सिंह साहिब ने सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे का आभार व्यक्त किया है।