मीरा रोड में बनेगा महाराष्ट्र का पहला हिंदी भाषा भवन, यूपी के मंत्री के हाथों रखी जाएगी आधारशिला

    Loading

    भायंदर : मीरा रोड (Mira Road) में महाराष्ट्र (Maharashtra) के पहले “कवि हरिवंश राय बच्चन हिंदी भाषा भवन” (Poet Harivansh Rai Bachchan Hindi Bhasha Bhavan) की आधारशिला (Foundation Stone) रविवार को यूपी के जल संसाधन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Minister Swatantra Dev Singh) के हाथों रखी जाएगी। इसी दिन हरिवंश राय की जयंती है।

    हिंदी भाषियों की लंबी मांग के बाद तकरीबन आठ साल पहले युति सरकार में मुंबई विद्यापीठ में हिंदीभाषा भवन की आधरशिला मंत्री नारायण राणे के हाथों रखी गई थी। पूर्व मंत्री राममनोहर त्रिपाठी के नाम से बनने वाले इस भवन के लिए कांग्रेस के पूर्व मंत्री नसीम खान का प्रयास रहा था। चूंकि त्रिपाठी कांग्रेस के नेता थे। इसलिए यह भवन राजनीति की भेंट चढ़ गया।

    मीरा रोड में विनय नगर के पीछे जेपी इंफ्रा के पास बनने वाला हिंदी भाषा साहित्यिक भवन क्षेत्रीय शिवसेना (शिंदे गुट) विधायक प्रताप सरनाईक की संकल्पना और प्रयास का नतीजा है। सरनाईक ने कहा कि मीरा-भायंदर मिनी इंडिया है और वे सभी भाषा-भाषी के विधायक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह सबका साथ-सबका विकास मूलमंत्र उनका भी है। हिंदी साहित्य, संस्कृति, परंपरा और विधा को जींवत रखने और उसे बढ़ाने और हिंदी भाषियों के संगम के लिए एक छत का होना जरूरी है। सरनाईक ने कहा कि इसी तर्ज पर मंत्री स्वतंत्र देव सिंह से वे यूपी में कवि कुसुमाग्रज के नाम मराठी भाषा भवन बनाने की मांग करने वाले हैं। सरनाईक ने कहा कि पब्लिसिटी नहीं, बल्कि हिंदी सहित सभी भाषा के साहित्य प्रेमियों के लिए वे अच्छी मंशा के यह भवन बनवा रहे हैं। इसका लाभ मुंबई, ठाणे, पालघर शहरों के हिंदी भाषियों को भी मिलेगा।

    महाराष्ट्र सरकार एक करोड़ रुपए निधि देगी

    शिवसेना नेता विक्रम प्रताप सिंह ने बताया कि 60 हजार वर्गफीट में बनने वाला हिंदी भाषा भवन 5 मंजिल का होगा। इसमें हॉल, लाइबेरी, मिनी थियेटर होगा।कंस्ट्रक्शन टीडीआर के मार्फत यह भवन महानगरपालिका बनाकर देगी और आंतरिक साज सज्जा के लिए महाराष्ट्र सरकार एक करोड़ रुपए निधि देगी। भवन फुल्ली एसी होगा। भूमिपूजन समारोह में ठाणे के पालकमंत्री शुंभराज देसाई, अभिनेता जितेंद्र कपूर, पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह, चंद्रकांत त्रिपाठी मुख्य रूप से शिरकत करेंगे।