chhatrapati shivaji maharaj hospital kalwa

    Loading

    ठाणे : ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) ने पिछले 10 साल से बंद छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल (Chhatrapati Shivaji Maharaj Hospital) में चिकित्सा सुविधाओं (Medical Facilities) को फिर से खोलने का फैसला किया है। इसी के तहत अब जेनरिक मेडिकल (Generic Medical) शुरू करने की मुहिम शुरू हो गई है। ऐसे में 3 मार्च को होने वाली महासभा की बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी के लिए पटल पर रखा गया है। अब देखना है कि क्या इसके लिए अभी निविदाकर्ता आगे आएंगे? या फिर मरीजों को निराशा हाथ लगेगी।

     ठाणे महानगरपालिका द्वारा कलवा में छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल को संचालित किया जाता है। इस अस्पताल में ठाणे, कल्याण, डोंबिवली, नवीमुंबई, भिवंडी आदि से मरीज इलाज के लिए आते हैं। यहां रोजाना करीब 500 ओपीडी होती हैं। लेकिन पिछले कई सालों से अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं को लेकर विवाद चल रहा है। दस साल पहले यहां मेडिकल चलाने के लिए इसे एक निजी संस्था को देने का फैसला किया गया था। मासिक किराया भी उसी के अनुसार तय किया गया था। लेकिन पहले महीने का किराया देना संभव नहीं था। नतीजतन, बकाया राशि बढ़ने के कारण महानगरपालिका अस्पताल प्रशासन ने मेडिकल स्टोर्स को वापस ले लिया था।  लेकिन महानगरपालिका के कुछ नियम-कायदों के चलते देखा गया है कि कई संस्थाएं इस मेडिकल को चलाने के लिए आगे ही नहीं आ रही हैं।

    अब इसी बीच महानगरपालिका ने 10 साल बाद फिर से यहां मेडिकल चलाने का फैसला किया है। इसी के तहत अब यहां जेनेरिक दवाओं की सुविधा शुरू की जाएगी। इसका मकसद यहां आने वाले गरीब मरीजों को कम कीमत की दवाएं उपलब्ध कराना है। इससे मरीजों को 60 से 70 फीसदी की कम दर पर दवाएं उपलब्ध होंगी। इस हिसाब से मासिक किराया 52 हजार 262 रुपये और सालाना किराया 6 लाख 27 हजार 144 रुपये होगा।  साथ ही प्रत्येक वर्ष 10% की वृद्धि प्रस्तावित है। इसी के मुताबिक यह अगले तीन साल के लिए दिया जाएगा। प्रस्ताव अब आगामी महासभा में अनुमोदन के लिए पटल पर रखा गया है।