File Photo
File Photo

    Loading

    ठाणे : ठाणे में बड़े वाहनों की पार्किंग की समस्या आज भी बरकरार है। जिसमें मुख्य रूप से ठाणे मुंबई के बीच मॉडेला चेक नाका (Modela Check Naka) का समावेश है। ऐसे सड़कों के किनारे बड़े वाहनों की पार्किंग (Parking) करने से आम लोगों को ट्रैफिक समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महानगर पालिका प्रशासन (Municipal Corporation Administration) ने अब बड़े वाहनों (Big Vehicles) को की पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए कदम बढ़ाया है। ठाणे महानगर पालिका (Thane Municipal Corporation) ने अब मॉडेला चेक नाका में साइट पर ट्रक पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध कराई है। इसी के तहत रोड नंबर 22 और 16 ने में भी पार्किंग शुरू कर दी है। नतीजतन, यहां की सड़कों को अब यातायात के लिए खोल दिया गया है। जिससे अब ट्रैफिक समस्या अब थोड़ा कम हो गया है। 

    बड़े वाहन चेकनाका के पास ही होते पार्क 

    आर्थिक शहर मुंबई और ठाणे के मुहाने पर स्थित मोडेला चेकनाका में पहले भी टैक्स नाका था और यह दोनों शहरों को जोड़ने वाला एकमात्र सड़क थी।  लेकिन कुछ वर्ष पहले ईस्टर्न एक्सप्रेस का निर्माण होने के बाद यहाँ से वाहनों की आवाजाही कम हो गई। लेकिन बड़े वाहन आज भी अधिकतर यहाँ से गुजरते है और वागले इस्टेट परिसर भी एक व्यवसायिक क्षेत्र के साथ-साथ गरीब तबके के लोगों के रहने के लिए अच्छा स्थान है और अधिकांश ट्रक मालिक और ड्रायवर यही पर रहते है। इसलिए अधिकतर बड़े वाहन मॉडेला चेकनाका के पास ही पार्क होते थे। जिसके चलते मॉडेला चेक नाका के साथ-साथ तन हाथ नाका और वागले इस्टेट के अंतर्गत आने वाले रोड नंबर 16 और 22 पर बड़े वाहनों की सड़कों के किनारे पार्किंग की लंबी कतार देखने को मिल रहा था। यह बड़े वाहन सड़कों के किनारे पार्क किये जाने से यातायात जाम की समस्या बढ़ गई थी। 

    गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से इस रूट पर मेट्रो चार परियोजना पर काम चल रहा है। इसके चलते यहां सड़क संकरी हो गई है। साथ ही रोड नं.16 व 22 पर शाम 5 बजे के बाद बजे ट्रक खड़े किए जा रहे थे। इस कारण यहां सफाई, सड़कों की मरम्मत आदि अन्य कार्य नहीं हो पा रहे थे। साथ ही इलाके में जाम की समस्या भी बढ़ती जा रही थी। इसलिए शहर में ट्रक टर्मिनल की मांग की जा रही थी। 

    पिछले चार साल से कागजों पर है योजना

     इस दुविधा को दूर करने के लिए महानगर पालिका प्रशासन ने मॉडेला चेक नाका के पास एक भूखंड पर ट्रक टर्मिनल स्थापित करने की योजना बनाई थी।  परन्तु, यह योजना पिछले चार साल से कागजों पर है। बीजेपी विधायक संजय केलकर (BJP MLA Sanjay Kelkar) ने कुछ महीने पहले चेतावनी दी थी कि अगर ठाणे महानगर पालिका द्वारा जल्द ही ट्रक टर्मिनस का निर्माण नहीं कराया गया तो जनभागीदारी से इसका निर्माण कराया जाएगा। 

    इसी बीच नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे और महानगर पालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा (Commissioner Dr. Vipin Sharma) ने कुछ दिन पहले उस जगह का दौरा किया था। उस समय, उन्होंने चेकपॉइंट के पास एक प्लॉट ट्रक टर्मिनस के लिए मॉडल को कब्जे में लेने और प्रक्रिया के दौरान ट्रक की तत्काल अस्थायी पार्किंग की व्यवस्था करने का आदेश दिया था। तदनुसार महानगर पालिका प्रशासन ने प्लाट तक पहुंचने के लिए विकास योजना में सड़क का अस्थाई निर्माण कराया है और यहां विद्युत व्यवस्था व अन्य सुविधाएं बनाने का काम चल रहा है। महानगर पालिका के मुताबिक इस समय यहां 40 से 50 ट्रक खड़े किए जा रहे हैं। ‘जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे और महानगर पालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा के निर्देश पर इस प्लॉट को कब्जे में लेने की प्रक्रिया भी चल रही है। एक बार में 200 ट्रक की क्षमता है। जिसका काम शुरू किया जा चुका है। कुछ दिनों में पार्किंग की समस्या दूर हो जाएगी और लोगों को यातायात जाम का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। : (शंकर पटोले (परिमंडल उपा कमिश्नर, ठाणे महानगर पालिका)