कल्याण-तलोजा मेट्रो-12 के लिए एमएमआरडीए ने इतने करोड़ रुपए के टेंडर की घोषणा की, पढ़ें डिटेल्स

    Loading

    ठाणे : ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो (Thane-Bhiwandi-Kalyan Metro) के विस्तार के रूप में देखी जाने वाली कल्याण-तलोजा मेट्रो लाइन (Kalyan-Taloja Metro Line) का निर्माण अब जोरों पर है। एमएमआरडीए (MMRDA) ने अब स्टेशनों, डिपो के निर्माण के लिए विस्तृत डिजाइन सलाहकार की नियुक्ति के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं जो इस मेट्रो लाइन के काम के महत्वपूर्ण चरण हैं। कल्याण लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे के प्रयासों को गति मिली है। इस मार्ग से सीधे मुंबई, पश्चिमी और मध्य उपनगरों को कल्याण, भिवंडी, डोंबिवली और नवी मुंबई से जोड़ा जा सकेगा। इसके लिए हाल ही में एमएमआरडीए द्वारा 11 करोड़ 28 लाख रुपए के टेंडर की घोषणा की गई थी। वास्तविक कार्य के लिए अगले सात दिनों में निविदा की घोषणा किया जाने वाला है। 

    मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) के माध्यम से, मुंबई के साथ-साथ ठाणे और कल्याण-डोंबिवली शहरों के लिए एक मेट्रो लाइन का निर्माण किया जा रहा है। ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो लाइन का निर्माण तेजी से चल रहा है। मार्ग आगे कल्याण से डोंबिवली, कल्याण तालुका के कुछ गांवों और आगे तलोजा तक जाएगा। यह मेट्रो लाइन 20 किमी लंबी है और इसमें 17 स्टेशन हैं। इस सड़क के बनने से कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र, कल्याण तालुका के ग्रामीण क्षेत्र नवी मुंबई, तलोजा के क्षेत्रों से सीधे जुड़ जाएंगे। कल्याण लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे शुरू से इस मेट्रो लाइन की मांग करते आ रहे थे और अब जाकर उन्हें सफलता मिली है। 

    आपको बतादें कि कुछ महीने पहले सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने एमएमआरडीए कमिश्नर एस. वी. आर. श्रीनिवास को पत्र लिखकर इस रूट के काम में तेजी लाने का आग्रह किया था। उसके बाद एमएमआरडीए मुख्यालय में हुई बैठक में एमएमआरडीए कमिश्नर ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही इस मार्ग का सर्वे शुरू कर दिया जाएगा। इसके अनुसार इस मार्ग का सर्वे तेज गति से पूरा किया गया। 

    एमएमआरडीए ने 11 करोड़ 28 लाख रुपए के निविदा की घोषणा की

    सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने बताया कि वर्तमान में कल्याण-तलोजा मेट्रो 12 मार्ग पर 17 स्टेशनों, मेट्रो डिपो और अन्य निर्माणों के लिए सलाहकार नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इसके लिए एमएमआरडीए द्वारा हाल ही में 11 करोड़ 28 लाख रुपए की निविदा की घोषणा की गई है। आगामी सात दिनों के बाद मेट्रो 12 के वास्तविक कार्य के टेंडर की घोषणा की जाएगी और यह लगभग छह हजार करोड़ रुपए होगी और इस मेट्रो लाइन का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। इससे कल्याण-डोंबिवली, ठाणे, नवी मुंबई और पनवेल के नागरिकों को यातायात में राहत मिलेगी।