Thane Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    ठाणे : अगले कुछ दिनों में ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) का आम चुनाव (General Elections) कराया जाने वाला है। इसके लिए जहां सभी दलों ने इसके लिए मोर्चा बनाना शुरू कर दिया है। वहीं मनसे (MNS) अब चुनावी वैतरणा में उतरने का मन बना लिया है। हालांकि, पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ रही है, इसलिए उसने केवल 30 सीटों की छानबीन करके एक उम्मीदवार को मैदान में उतारने का फैसला किया है। ऐसे में पार्टी नेताओं ने उन लोगों को अजीब सलाह दी है जो अपने दम पर बची हुई सीटों के लिए लड़ना चाहते हैं।

    इससे पहले मनसे ने बीजेपी के साथ चुनाव लड़ने की योजना बनाई थी। हालांकि अभी तक दोनों दलों के बीच इस पर सहमति नहीं बनने से कार्यकर्ता मनसे-भाजपा गठबंधन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जिसके कारण अब मनसे ने ‘एकला चलो रो’ के नारे के साथ चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। इसलिए मनसे के कुछ वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में मनसे पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। मनसे के सूत्रों ने बताया कि आगामी चुनाव का फॉर्मूला फाइनल कर लिया गया है। तदनुसार, शहर के विभिन्न प्रभागों की छानबीन की जा रही है और जहां पर मनसे का प्रभाव अधिक है उन्हीं प्रभागों में अपने उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया गया है। इस प्रकार मनसे ने महानगरपालिका के कुल 142 सीटों में से मात्र 30 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किये जाने से कार्यकर्ताओं में निराशा नजर आ रहा है। 

    ठाणे में मनसे का जनाधार कम नहीं है। लेकिन कुछ जगहों पर जरूर हम अन्य दलों से कमजोर है। लेकिन हम यह चुनाव पूरी ताकत के साथ लड़ने जा रहे हैं, जिसके लिए हमने छोटे-छोटे दलों को एक साथ लाने की तैयारी की है। इसलिए हम उन्हें भी सीटें देंगे और एक तय फार्मूले के अनुसार मनसे अपना उम्मीदवार उतारेगी। इसलिए किसी को भी हमें कम नहीं आंकना चाहिए।

    - रविंद्र मोरे, मनसे, ठाणे अध्यक्ष

    दिवा में मनसे की निगाह

    दिवा में हाल में ही भाजपा के मंडल अध्यक्ष आदेश भगत और बड़ा में भाजपा युवा इकाई के पूर्व अध्यक्ष व शहर उपाध्यक्ष नीलेश पाटिल के शिवसेना में शामिल होने के बाद यहां पर बीजेपी का लगभग सूपड़ा साफ हो गया है। क्योंकि कल्याण ग्रामीण क्षेत्र से मनसे के राजू पाटिल विधायक है और दिवा भी इसी निर्वाचन क्षेत्र में आता है। जिसके बाद अब मनसे यहां अपना ध्यान लगा रही है। संभावना है कि यहां से राजू पाटिल की मदद से मनसे के एक या दो उम्मीदवार चुनकर आहे सकते है। इसलिए इसी के अनुरूप मनसे इस क्षेत्र में तगड़े उम्मीदवार खड़ा करने की तैयारी में जुट गई है।