Municipal administration ready to stop Omicron virus, citizens' cooperation is necessary: ​​Sudhakar Deshmukh

    Loading

    भिवंडी : भिवंडी महानगरपालिका (Bhiwandi Municipal Corporation) कमिश्नर सुधाकर देशमुख (Commissioner Sudhakar Deshmukh) द्वारा ओमीक्रोन वायरस (Omicron Virus) को लेकर टास्क फोर्स (Task Force) की एक आपातकालीन बैठक आयोजित की। उक्त बैठक में महानगरपालिका से संचालित सभी 15 स्वास्थ्य केंद्रों के स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी और सभी प्रभाग समितियों के सहायक आयुक्त मौजूद थे।

    अधिकारियों के संबोधन में महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने कहा कि ओमीक्रोन  एक नया कोरोना वायरस है जो बेहद तेजी के साथ फैलता भी है। संक्रमण को रोकने के लिए कोव्हिड वायरस के अनुसार ही सभी को मास्क पहनना, हाथों को सैनिटाइज करना, सामाजिक दूरी बनाए रखना बंधनकारक है। कोविड संबंधी दिए गए सभी सुझाव और मार्गदर्शन सूचना का पालन करना भी आवश्यक है। कोविड नियमों का पालन नहीं करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। संक्रमण प्रसार रोकने के लिए शहर के नागरिकों का सहयोग बेहद जरूरी है।

    नागरिकों के शहर में आने पर कोरोना परीक्षण करना जरूरी 

    महानगरपालिका मुख्यालय सभागृह में आयोजित बैठक में अतिरिक्त आयुक्त ओमप्रकाश दिवटे, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर कारभारी खरात, विश्व स्वास्थ्य संगठन के भिवंडी समन्वयक डॉ.किशोर चव्हाण, डॉ. वर्षा बारोड, भिवंडी मेडिकल प्रोफेशनल एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. उज्जवला बर्दापुरकर, वार्ड अधिकारी सहित 15 स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे। गौरतलब है कि चिकित्सा अधिकारियों और शीर्ष  अधिकारियों की बैठक में कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने कहा कि ओमीक्रोन  कोरोना का नया वायरस है। खतरनाक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी मामलों में तत्काल सावधानी बरती जा रही है। भिवंडी शहर में विदेश से आने वालों से तत्काल संपर्क किया जा रहा है। विदेश से आने वाले नागरिकों के शहर में आने पर कोरोना परीक्षण करना जरूरी है।

    टीकाकरण सुरक्षा के लिए अत्यावश्यक

    कमिश्नर देशमुख ने कहा कि ओमीक्रोन  के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण को बढ़ाना महत्वपूर्ण है। टीकाकरण से कोविड होता नहीं, ऐसा नहीं है लेकिन यह गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करता है। इसलिए टीकाकरण की तत्काल आवश्यकता है। कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने भी कहा कि टीकाकरण का पालन किया जाए। कोरोना के मामले में पालिका ने उचित तैयारी की है। विदेशी यात्रियों पर फोकस करने के लिए स्टेट कोविड टास्क फोर्स को  निर्देश है कि विदेश से आने वाले सभी नागरिक और उनसे संपर्क में आने वाले उनके रिश्तेदारों की जांच करना आवश्यक है।

    कमिश्नर देशमुख ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो  नागरिक महानगरपालिका प्रशासन का सहयोग नहीं करेंगा उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। भिवंडी में विदेश से आने वाले सभी नागरिकों पर महानगरपालिका की नजर है। विदेश से आने वाले नागरिकों को आगमन की सूचना स्वास्थ्य चिकित्सा विभाग को देनी होगी। टीकाकरण नहीं कराने वालों को सार्वजनिक स्थानों और सरकारी दफ्तरों में जाने पर रोक लगा दी जाएगी।  सार्वजनिक स्थानों पर एकत्रित होने वाले लोगों का नागरिकों का निरीक्षण किया जाएगा और यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष टीम नियुक्त की जाएगी कि अंतिम टीकाकरण हुआ नहीं। 

     कोरोना प्रोटोकॉल पालन न करने पर लगेगा आर्थिक दंड

    कमिश्नर देशमुख ने चेतावनी देते हुए कहा कि करोना प्रतिबंधात्मक नियंत्रण अधिनियम 1897 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की रोकथाम का पालन नहीं करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। दुकानदार और कंपनियों में काम करने वाले मजदूरों को टीकाकरण नहीं किया गया तो कंपनी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों और कंपनियों पर 10 हजार रुपये का दंड लगाया जाएगा। यदि कोई दुकानदार और कंपनी कोविड के अनुसार व्यवसाय नहीं करता पाया जाता है तो दुकानदार, संस्था या प्रतिष्ठान को आपदा के रूप में कोविड-19 अधिसूचना लागू होने तक बंद रखने की कार्रवाई होगी और प्रत्येक मामले में 500 रूपये दंड लगाया जाएगा।

    वाहन चालकों पर कोव्हिड नियम लागू किया गया है। नियम का पालन नहीं करने पर 500 रूपये का दंड का वसूला जाएगा। वाहन मालिक और एजेंसी पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा। ऐसा नहीं करने पर वाहन मालिक का लाइसेंस जब्त कर लिया जाएगा और कोविड  नोटिफ़िकेशन लागू होने तक नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने सभी नागरिकों से शहर को कोविड से मुक्त रखने के लिए सहयोग करने की अपील की है।