मानसून के दौरान आपदा में समन्वय से काम करने के लिए महानगरपालिका कमिश्नर के निर्देश

    Loading

    ठाणे : महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों (Officials) के साथ हुई बैठक में मानसून (Monsoon) में आपदा के समय सभी को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए काम करने का निर्देश दिया है। शर्मा ने इस दौरान संबंधित विभागों को नाला सफाई (Drain Cleaning) और सड़कों की मरम्मत (Repair of Roads) के साथ सभी प्रभागों में अनधिकृत निर्माणों का निरीक्षण करने, सी1 और सी 2 श्रेणी की खतरनाक इमारतों (Dangerous Buildings) में रहने वालों और पहाड़ी या चट्टान खिसकने की आशंका वाले स्थानों से लोगों को अन्यत्र स्थानांतरित करने, खतरनाक इमारतों को तुरंत खाली करने का निर्देश दिया। 

    बैठक में कमिश्नर सहित अधिकारियों की उपस्थिति

    मानसून के मौसम में एमएसईडीसीएल और महानगरपालिका के बिजली विभाग को संयुक्त रूप से काम करते हुए। बिजली खंडित होने वाले इलाके में वैकल्पिक व्यवस्था करने और सार्वजनिक निर्माण विभाग को सड़कों पर हुए गड्ढों को तुरंत भरने के साथ गटरों और नालों पर जहा आवश्यकता हो चैंबर पर कवर लगाने का निर्देश भी दिया गया। कमिश्नर के साथ हुई बैठक में पुलिस, आरटीओ, ट्रैफिक, बिजली, रेलवे, जिला आपदा प्रबंधन, सरकारी अस्पताल, महानगर गैस और महानगरपालिका के अधिकारियों सहित सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

    आपातकालीन यंत्रणा में 24 घंटे तैयार

    आपदा की स्थिति में राहत दल के कम से कम समय में घटनास्थल पर पहुंचने के लिए कामगारों और मशीनरी का विकेंद्रीकरण करने आपातकालीन यंत्रणा के 24 घंटे तैयार रहने, दमकल विभाग को सतर्क रहने, पेड़ काटने के संबंध में नागरिकों से प्राप्त शिकायतों को प्राथमिकता देने और तुरंत कार्रवाई करने इत्यादि निर्देश महानगरपालिका कमिश्नर ने दिया। 

    इसके अलावा वर्तमान में कोरोना और मंकी पॉक्स के मद्देनजर शिवाजी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं का उचित भंडारण करने, महामारी की रोकथाम के लिए क्षेत्र में दवाओं का छिड़काव करने, सांप और कुत्ते के काटने की घटना को रोकने की दिशा में उचित कार्रवाई करने की सूचना कमिश्नर ने की।