Thane Municipal Corporation
Representative Pic

    ठाणे : राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेशानुसार एक बार फिर चुनावी (Electoral) कार्यक्रम की घोषणा की है। इसके अनुसार प्रभाग रचना की अंतिम करने के संदर्भ में तारीख भी घोषित किया है। इस आदेश के अनुसार महानगरपालिका (Municipal Corporation) ने इसके पहले जो प्रभाग (Division) की रचना और सूचना और आपत्ति भेजा था। उसी पर मुहर लगने की संभावना जताई जा रही है। महानगरपालिका सूत्रों की माने तो इसमें कुछ अधिक बदलाव न करके अंतिम किया जाने वाला है। लेकिन इसके बाद मतदाता (Voters) सूची और फिर जनसंख्या (Population) के अनुसार ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) को छोड़कर एससी (SC) और एसटी आरक्षण (ST Reservation) के साथ महिलाओं के आरक्षण के संदर्भ में प्रभागों को निश्चित किया जाने वाला है। ऐसे में पूरी प्रक्रिया को लागू करने में तकरीबन पौने दो महीने का समय लगने वाला है। 

    ठाणे महानगरपालिका का चुनाव अब कभी भी कराया जा सकता है। इसके अनुसार महानगरपालिका द्वारा तैयार किया गया प्रभाग रचना और इसके लिए आए कुल 1960 आपत्ति और सुझाव को महानगरपालिका प्रशासन अप्रैल महीने में ही चुनाव आयोग को सौंप चुकी है। ऐसे में अब चुनाव विभाग को सिर्फ अंतिम प्रभाग रचना घोषित करना है। हालांकि प्रभाग रचना के दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप हुआ था। विपक्षी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और बीजेपी ने सत्ताधारी शिवसेना पर मनमानी तरीके से प्रभाग की रचना करने का आरोप लगाया था। जब कि शिवसेना ने विशेषतः मुंब्रा और कलवा और दिवा परिसर में अपने फायदे के लिए प्रभाग का रचना करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को गलत जानकारी देने की बात कही थी। ऐसे में अब कौन सी प्रभाग रचना पर चुनाव आयोग चुनाव कराती है, यह देखना महत्वपूर्ण होगा। वैसे प्रभाग रचना अंतिम होने के बाद महानगरपालिका चुनाव विभाग के आदेश के अनुसार मतदाता सूची अंतिम करेगी और फिर प्रभागों के आरक्षण की शुरुआत की जाने वाली है। क्योंकि महानगरपालिका में महिलाओं का हिस्सा 50 फीसदी है। ऐसे में कुल प्रभागों में से आधी सीट महिलाओं के लिए तक़रीबन 5 सीट ऐसी और दो सीट एसटी के आरक्षित रखना होगा। 

    गौरतलब है कि राज्य सरकार ने ठाणे महानगरपालिका 2022 के चुनाव से पूर्व ठाणे महानगरपालिका वार्डों की संख्या 130 से बढ़ा कर 142 करने का निर्णय लिया था। अब इस अधिसूचना से ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में प्रभागों की सीमाएं एक फ़रवरी को घोषित की जा चुकी है और इस पर आपत्ति और सुझाव 14 फ़रवरी तक मंगाया गया था। प्रभागों का सही तरीके से सीमाएं और आरक्षण 2 मार्च के बाद तय हुआ था। 

    ठाणे महानगरपालिका द्वारा चुनाव आयोग को पेश किया गया डाटा  

    प्रभागों की कुल संख्या – 42

    निर्वाचित सदस्यों की कुल संख्या – 142

    अनुसूचित जाति – 10

    अनुसूचित जनजाति – 3

    सामान्य -129

    महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें – 71

    अनुसूचित जाति – 5

    अनुसूचित जनजाति – 2

    सामान्य – 64