corona
File Photo

    Loading

    नवी मुंबई : घनसोली (Ghansoli) स्थित शेतकरी शिक्षा संस्थान (Shetkari Education Institute) के माध्यमिक और कनिष्ठ  स्कूल में पढ़ने वाले 18 छात्रों (Students) की कोरोना रिपोर्ट (Corona Report) पॉजिटिव आई है। जिसे गंभीरता से लेते हुए महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) ने इस स्कूल को बंद करने का निर्देश महानगरपालिका के शिक्षा विभाग (Education Department) को दिया। जिसपर अमल करते हुए महानगरपालिका  के शिक्षा विभाग  द्वारा इस स्कूल को 7 दिन के लिए बंद करा दिया है। 

    गौरतलब है कि शनिवार तक इस स्कूल के 800 से अधिक छात्रों की कोरोना की जांच की गई। जिसमें से 2 और छात्रों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसके बाद इस स्कूल में कोरोना पॉजिटिव पाए गए छात्रों की संख्या अब 18 हो गई है। इन सभी छात्रों को उपचार के लिए वाशी स्थित महानगरपालिका के कोविड सेंटर में भर्ती किया गया है। वहीं विदेश से आए व्यक्ति के सैंपल्स को जिनोम सिक्वेंसिंग टेस्टिंग के लिए भेजा गया है।

    विदेश से लौटे व्यक्ति की रिपोर्ट निगेटिव

    गौरतलब है कि घनसोली में रहने वाला एक व्यक्ति हाल ही में कतर से लौटा था। महानगरपालिका द्वारा इस व्यक्ति की कोरोना जांच कराई गई, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन जब इस व्यक्ति के परिजनों की कोरोना की जांच की गई, तब इस व्यक्ति का बेटा कोरोना पॉजिटिव पाया गया। जो घनसोली स्थित शेतकरी शिक्षा संस्थान के स्कूल में पढ़ता है। इस छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महानगरपालिका द्वारा इस स्कूल के 375 छात्रों की कोरोना की जांच की गई, जिसमें से 15 और छात्रों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस बात को गंभीरता से लेते हुए महानगरपालिका द्वारा इस स्कूल में पढ़ने वाले और 600 छात्रों की जांच कराई गई, जिसमें से 2 और छात्रों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    26 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने का निर्देश  

    गौरतलब है कि शेतकरी शिक्षा संस्थान के स्कूल में 18 छात्रों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद महानगरपालिका प्रशासन सतर्कता बरतने में जुट गया है। जिसके तहत इस स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की विगत 3 दिन से कोरोना की जांच कराई जा रही है। इसके साथ ही स्कूल में कोरोना की रोकथाम करने के लिए स्कूल के भीतरी और  बाहरी हिस्से को सैनिटाइज कराया गया है। इस स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में कोरोना का संक्रमण नहीं फैलने पाए, इसके लिए 18 से 26 दिसंबर 2021 तक इस स्कूल को बंद कराया गया है। 27 दिसंबर से स्कूल को शुरू करने से पहले स्कूल में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए ठोस उपाय किया गया है कि नहीं, इसकी गंभीरता से समीक्षा करने का निर्देश इस स्कूल के व्यवस्थापकों को दिया गया है।

    शेतकरी शिक्षा संस्थान के स्कूल में पढ़ने वाले जिन छात्रों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है, उनके संपर्क में आए परिजनों और निकटवर्ती लोगों की कोरोना की जांच कराई गई है। इस स्कूल में पढ़ने वाले बाकी के छात्रों और उनके परिजनों की कोरोना की टेस्टिंग घर-घर जाकर की जा रही है।

    - अभिजीत बांगर, कमिश्नर, नवी मुंबई महाहनगरपालिका