NMMT Bus Mobile Library
File Photo

    Loading

    नवी मुंबई : नित्य नए प्रयोग (Innovation) करने के बारे में नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation)अन्य महानगरपालिकाओं से आगे है। महानगरपालिका (Municipal Corporation) ने अब अपने परिवहन उपक्रम एनएमएमटी (NMMT) की लंबी दूरी तक चलने वाली बसों में यात्रा करने वालों के लिए बस के अंदर ही चलती-फिरती लाइब्रेरी (Library) शुरू की है। प्रथम चरण में लंबी दूरी तय करने वाली 3 बसों में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिसका लाभ एनएमएमटी की लंबी दूरी की बसों में यात्रा करने वाले यात्री उठा सकेंगे। इस तरह की सेवा शुरू करने वाली नवी मुंबई महानगरपालिका देश की पहली महानगरपालिका है।

    एनएमएमटी के 26वें स्थापना दिवस पर महानगरपालिका द्वारा लेट्स रिड इंडिया फाउंडेशन के माध्यम से एनएमएमटी की बस में चलती – फिरती लाइब्रेरी शुरू की गई। प्रथम चरण में नवी मुंबई से मुंबई स्थित मंत्रालय तक चलने वाली एनएमएमटी की बसों में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिसका उद्घाटन महानगरपालिका कमिश्नर अभिजीत बांगर के हाथों किया गया। इस अवसर पर महानगरपालिका के परिवहन व्यवस्थापक योगेश कडुस्कर, शहर अभियंता संजय देसाई, अतिरिक्त शहर अभियंता शिरीष आरदवाड, लेट्स रिड इंडिया फाउंडेशन के प्रमुख पदाधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

    नवी मुंबई महानगरपालिका ने ट्विटर के जरिए शेयर किया वीडियो

    लाइब्रेरी में मराठी और अंग्रेजी भाषा की किताबें

    महानगरपालिका द्वारा एनएमएमटी की बसों में बनाई गई लाइब्रेरी में मराठी और अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखकों की किताबें उपलब्ध कराई गई है। मौजूदा समय में उपलब्ध कराई गई किताबों के अलावा यदि कोई यात्री अपनी पसंद की अन्य पुस्तक पढ़ना चाहता है, तो उसकी मांग के अनुसार एनएमएमटी की उस बस में वह किताब उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें यात्रा करने वाला यात्री अपनी पसंद की किताब पढ़ना चाहता है। यात्रियों की सुविधा के लिए लाइब्रेरी वाली बसों की हर सीट के बगल में ‘क्यू आर’ कोड लगाया गया है, जिसे अपने मोबाइल पर स्कैन करने के बाद यात्री किताबों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।