Covid-19 New Cases
Covid-19 New Cases

    Loading

    ठाणे : वैश्विक कोरोना महामारी (Global Corona Epidemic) को लेकर एक बार फिर चेतावनी देने वाली खबर सामने आ रही है। आशंका जताई जा रही है, कि जिले में कोरोना (Corona) की चौथी लहर (Fourth Wave) दस्तक तो नहीं दे दी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिले में दैनिक कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या में तिगुना इजाफा (Triple Increase) देखने को मिला है। पिछले कई दिनों से 100 से कम मरीज मिल रहे थे। लेकिन अचानक सोमवार से इसमें उछाल देखने को मिला है और मरीजों (Patients) की आंकड़ा डेढ़ सौ (Figure 150) पार कर गई है। 

    पिछले 24 घंटे में जिले में 155 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 403 तक पहुँच गई। नवी मुंबई महानगरपालिका में सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं। नवी मुंबई में पिछले 24 घंटे में 76 नए मरीज सामने आए हैं। पिछले कुछ दिनों में यहाँ पर मरीजों की संख्या 25 से 30 के करीब थी और अब यह सैकड़ा की ओर बढ़ने लगी है। जिले में अब तक कुल 7,10,243 संक्रमित मरीज मिल चुके है। इसमें से 6,97,709 करोड़ संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। नतीजतन, जिले में मरीजों के ठीक होने की दर 98.07 फीसदी पहुंच गई है। सौभाग्य से जिले में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है। जिले में वर्तमान मृत्यु दर 1.84% है।

    ठाणे और नवी मुंबई अलर्ट मोड पर

    जिले में सर्वाधिक 76 मरीज नवी महानगरपालिका में दर्ज किये गई है और यहां पर एक्टिव मरीजों की संख्या 153 तक पहुँच गई है। दूसरे क्रमांक पर ठाणे महानगरपालिका है। जहाँ पर 48 नए कोरोना के केस सामने आए है। यहाँ पर कुल एक्टिव मरीजों की संख्या सर्वाधिक 191 है। जबकि मीरा-भायंदर क्षेत्र में 15 नए मरीज मिले है। यहाँ पर एक्टिव मरीज की संख्या 6 है। हालांकि, कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में 5 और ठाणे ग्रामीण क्षेत्र में 7 नए कोरोना के केस दर्ज किये गए है। इन जगहों पर एक्टिव मरीजों की संख्या क्रमशः 34-9 है। वहीं पिछले छह महीने के लंबे अंतराल के बाद भिवंडी में भी मंगलवार से मरीज मिल रहे थे। लेकिन बुधवार को एक भी मरीज नहीं मिला है। हालंकि उल्हासनगर महानगरपालिका में तीन और बदलापुर नगर पालिका क्षेत्र में एक मरीज मिला है। जबकि अंबरनाथ नगर पालिका में एक भी नया मरीज नहीं मिला है। वहीं मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नवी मुंबई और ठाणे महानगरपालिका में कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी। कोरोना से बचाव के लिए 12 से 18 साल की उम्र के बीच टीकाकरण बढ़ाने का सुझाव दिया गया है। महानगरपालिका ने बूस्टर डोज की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया है। 

    ठाणे महानगरपालिका करेगी डोर-टू-डोर दस्तक-2 की शुरुआत 

    महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के उपायुक्त मनीष जोशी का कहना है, कि कोरोना मरीजों के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए महानगरपालिका प्रशासन कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा के आदेश पर टीकाकरण अभियान को गति देने का फैसला किया है। महानगरपालिका ने फिर से घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान को लागू करना शुरू कर दिया है। इस कैंपेन को ‘हर घर दस्तक 2’ नाम दिया गया है। इस अभियान के तहत ठाणे शहर के 30 स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से जिन नागरिकों का टीकाकरण नहीं हुआ है, साथ ही जिन्हें दूसरी और बूस्टर खुराक दी गई है, उन्हें घर-घर जाकर टीका लगाया जाएगा। साथ ही यह अभियान 1 जून से 31 जुलाई 2022 तक लागू किया जाएगा। इसमें एक नर्स, एक कर्मचारी और एक डाटा एंट्री ऑपरेटर शामिल होगा।