File Photo
File Photo

    Loading

    कल्याण : एमएसईडीसीएल (MSEDCL) की टीम (Team) ने बिजली आपूर्ति बाधित कर मीटर हटाकर भी बिजली चोरी करने वाले चार ग्राहकों (Customers) के खिलाफ कार्रवाई की है। चारों उपभोक्ताओं पर विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत मामला दर्ज किया गया है।  MSEDCL जो बिजली बिल बकाया के बढ़ते और वसूली के लिए ठंडी प्रतिक्रिया के कारण दोहरी मार झेल रहा था, अब इस तरह के संकट का सामना कर रहा है।

    बिल वसूली को सख्त करने के लिए अब बिल बकाया होने पर बिजली आपूर्ति ठप की जा रही है इसी के तहत बकाया राशि के चलते सद्गुरु दत्ताराम म्हात्रे (त्रिमूर्ति सदन कोपर गांव डोम्बिवली) की बिजली काटकर मीटर हटा दिया गया। 6 लाख 67 हजार रुपये बिजली चोरी का खुलासा हुआ हैं। 

    एक महीने बाद एमएसईडीसीएल की टीम ने जांच में पाया कि आपसी और गैर-मीटर बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा था।  महात्मा फुले चौक थाना कल्याण में सहायक अभियंता सुरेश लाबड़े की शिकायत पर सद्गुरु म्हात्रे द्वारा 4,920 रुपये की 294 यूनिट बिजली चोरी का मामला दर्ज किया गया है।  इससे पहले भी ग्राहक के पास बिजली चोरी होने का मामला सामने आया था।  जून 2021 में 1,920 रुपये का जुर्माना और 4,000 रुपये का जुर्माना देकर ग्राहक की बिजली आपूर्ति बहाल की गई थी।

     कोन गांव क्षेत्र में तीन जगहों पर इसी तरह की बिजली चोरी का पता चला है।  टीम की जांच में पता चला कि अदिति एंटरप्राइजेज (राकेश तुलसीराम गुंजाल, सर्वे नंबर 100/2, पचमारनगर) ने 4,2,480 रुपये की 19,228 यूनिट्स की चोरी की थी।  दूसरी ओर, दत्तात्रेय वेखंडे (वेल्डिंग वर्क्स, स्लॉट नंबर 5 और 6, सीताराम अपार्टमेंट) ने 10,392 यूनिट बिजली की चोरी की, जिसकी कीमत रु. आई थी।  सहायक अभियंता अभिषेक द्विवेदी की शिकायत पर भिवंडी के शांतिनगर थाने में तीन ग्राहकों के खिलाफ बिजली चोरी का मामला दर्ज किया गया है।

    काटे गए ग्राहकों की बिजली खपत पर विशेष ध्यान 

    एक बार बकाया के कारण बिजली की आपूर्ति काट दी जाती है, संबंधित ग्राहकों को बिजली की आपूर्ति तब तक बहाल नहीं की जाती है जब तक कि बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं किया जाता है और पुन: कनेक्शन शुल्क का भुगतान नहीं किया जाता है। ऐसे उपभोक्ताओं ने एक-दूसरे, पड़ोसियों या अन्य लोगों से बिजली ली है, इसके बाद उपभोक्ताओं और उनके आपूर्तिकर्ताओं दोनों के खिलाफ आपराधिक और दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है। कल्याण परिमंडल के मुख्य अभियंता धनंजय औंधेकर ने बताया कि काटे गए ग्राहकों की बिजली खपत पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।