fire
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नवी मुंबई: आग (Fire) बुझाने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के दमकल विभाग में 85 लाख रुपए की लागत से रोबोट (Robot) खरीदा है। जिसे आग वाली जगह से 300 मीटर की दूरी से ऑपरेट करने की अत्याधुनिक व्यवस्था है। महानगरपालिका के दमकल विभाग में विदेश में बने इस रोबोट को महानगरपालिका के दमकल विभाग ने फ्रांस (France) की पोक नामक कंपनी से खरीदा है। जो अब महानगरपालिका के दमकल विभाग के बेडे में शामिल हो गया है। इस रोबोट के आने से अब आग बुझाने के दौरान दमकल के जवान घायल नहीं होंगे।

    नवी मुंबई महानगरपालिका के दमकल विभाग के अधिकारी पुरुषोत्तम जाधव के अनुसार, उक्त रोबोट को रिमोट कंट्रोल से ऑपरेट करने की व्यवस्था है। आग बुझाने के दौरान कई बार दमकल के जवान घायल होते हैं, लेकिन रोबोट के आने से अब उन्हें एक तरह का सुरक्षा कवच मिला है। इस रोबोट में एक मिनट में 3,000 लीटर पानी फेंकने की क्षमता है। जिसका डेमो किया गया है। इस रोबोट को किस तरह से ऑपरेट करना है, इसके बारे में संबंधित कंपनी के इंजीनियर नवी मुंबई महानगरपालिका के दमकल विभाग में आकर दमकल के जवानों को प्रशिक्षण देने वाले हैं।

     इमारत की सीढ़ियों को आसानी से चढ़ने की क्षमता

     जाधव ने मीडिया को बताया कि उक्त रोबोट आग वाले उन ठिकानों पर आसानी से जा सकता है, जहां पर मनुष्य का जाना असंभव होता है। अत्याधुनिक तौर से बना यह रोबोट इमारत की सीढ़ियों को आसानी से चढ़ सकता है, जिसके चलते इमारत में लगी आग को बुझाने में बड़ी मदद होगी। इस रोबोट के माध्यम से केमिकल और अन्य ज्वलनशील पदार्थ में लगी आग को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इस रोबोट में 2 बैटरी लगी हुई हैं, जिससे यह रोबोट 4 घंटे से अधिक समय तक आग बुझाने में मदद कर सकता है।