भिवंडी में ओमीक्रोन का मंडराता खतरा, नागरिकों के साथ महानगरपालिका प्रशासन भी बेपरवाह

    Loading

    भिवंडी: भिवंडी (Bhiwandi) में नागरिकों द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन नहीं किए जाने पर ओमीक्रोन वायरस (Omicron Virus) का गंभीर खतरा मंडरा रहा है। शहर के अधिसंख्य नागरिक कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतया उल्लंघन कर सार्वजनिक स्थलों, बाजारों में बेखौफ होकर घूमते देखे जा रहे हैं। सरकार ने रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक जमावबंदी घोषित किए जाने से लोगों में घबराहट फैली है, बावजूद लोग बेपरवाह होकर इधर-उधर घूमते दिखाई पड़ रहे हैं। शहर के नागरिकों ने महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) से कोरोना प्रोटोकॉल उल्लंघन कर रहे लोगों पर सख्त कार्रवाई किए जाने की अपील की है। 

    गौरतलब है कि ओमीक्रोन वायरस संक्रमण के खतरे को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने शनिवार रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक जमावबंदी घोषित किया है। सरकार का मानना है कि जमावबंदी स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए जरूरी है। जमावबंदी के दौरान अति आवश्यक सेवाओं मेडिकल, अस्पताल, एंबुलेंस आदि को छोड़कर समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठान पूर्णतया बंद किए जाने का आदेश पारित किया गया है। 

    लोग हुए बेपरवाह

    पावरलूम नगरी भिवंडी में कोरोना संकटकाल के दौरान कोरोना संक्रमण से करीब 500 से अधिक लोगों ने गंवाई जिससे कई परिवार बर्बाद हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण की विकरालता को देखते हुए करीब डेढ़ वर्ष तक सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित कर समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को कमोवेश बंद रखा गया था। कोरोना संक्रमण के दौरान शहरवासी जान बचाकर बाहर निकल रहे थे, बावजूद कोरोना संक्रमण का ग्राफ कम होने से लोग लापरवाह हो गए हैं। शासन की कोरोना प्रोटोकाल पालन की बार-बार अपील का कोई भी असर  शहरवासियों पर दिखाई नहीं पड़ रहा है।

    शहर में कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन

    भिवंडी पावरलूम नगरी में प्रमुख मार्गों सहित तीन बत्ती, मंडई, सब्जी मंडी, अंजुर फाटा, कामतघर, पद्मा नगर, शांति नगर, गायत्री नगर आदि स्थित व्यस्ततम बाजारों और सब्जी मंडियों में लोग पूर्णतया बेपरवाह होकर बगैर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का उल्लंघन करते सामानों की खरीददारी दिखाई पड़ रहे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल पालन के लिए महानगरपालिका प्रशासन की बार-बार अपील का कोई भी असर शहरवासियों पर दिखाई नहीं पड़ रहा है। राज्य सरकार द्वारा जहां ओमीक्रोन वायरस के निरंतर बढ़ने पर गंभीर चिंता जताई जा रही है, वहीं भिवंडी में महानगरपालका प्रशासन के साथ ही लोगों की लापरवाही झलक रही है। महानगरपालिका प्रशासन के तमाम अधिकारी और कर्मचारी भी कोरोना प्रोटोकॉल नियमों का उल्लंघन करते दिखाई पड़ रहे हैं जो स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से बेहद चिंता का विषय है।

    नियमों का उल्लंघन ओमीक्रोन को दावत देने जैसा

    महानगरपालिका प्रमुख वैद्यकीय अधिकारी डॉक्टर कारभारी खरात का कहना है कि जीवन सुरक्षा के लिए शासन द्वारा निर्देशित कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। ओमीक्रोन वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे बचाव के लिए दोनों टीकाकरण जरूरी है। कोविड संक्रमण की किसी भी तरह की आशंका होने पर स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर जरूरी जांच कराएं और डॉक्टरों की परामर्श से ही जरूरी औषधि प्राप्त करें। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर शहर में निकट भविष्य में ओमीक्रोन संक्रमण के खतरे को नकारा नहीं जा सकता है।