सार्वजनिक गणेश उत्सव के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की हुई शुरुआत

    Loading

    ठाणे : ठाणे के गणेश मंडल (Ganesh Mandal) शुरू किये गए ऑनलाइन पंजीकरण योजना (Online Registration Scheme) को अधिक पसंद करते नजर आ रहे है। महानगरपालिका द्वारा शुरू किये गए एक खिड़की योजना के तहत गणेश मंडल सार्वजनिक गणेश उत्सव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मंडप और मंच स्थापित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अच्छा रिस्पांस मिला महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) के पास अब तक 19 आवेदनों आ चुके है। जिसमें से 14 मंडलों ने ऑनलाइन वरीयता दी है।  मंडलों का मानना है कि महानगरपालिका द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन प्रक्रिया ऑफलाइन की तुलना में अधिक सरल और सुविधाजनक है। इससे समय की बचत हो रही है। 

    राज्य सरकार ने इस साल कोरोना के लिए लागू किये गए सभी पाबंदियों को हटा दिया है और मूर्तियों की लंबाई और पंडाल खड़ा करने को लेकर जो परेशानिया मंडलों को आती थी उसे भी शिथिल कर दिया है। जिसके बाद ठाणे महानगरपालिका ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। इस हिसाब से पिछले कुछ दिनों में महानगरपालिका प्रशासन को 18 आवेदन प्राप्त हुए हैं। मंडप के लिए आवेदन करने के बाद प्रभाग समिति में सहायक आयुक्त के बाद कार्यकारी अभियंता के माध्यम से वह स्थान पर जाकर मंडप के आकार का निरीक्षण करते हैं, जिसके बाद अगली प्रक्रिया के लिए उसे आगे बढ़ाया जा रहा है। उसके बाद तीन विभागों का क्रमशः स्थानीय पुलिस स्टेशन, यातायात पुलिस और दमकल विभाग द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने में सहयोग किया जा रहा है। तदनुसार, महानगरपालिका को ऑनलाइन फॉर्म में 19 में से 14 आवेदन प्राप्त हुए हैं और केवल 5 आवेदन ऑफलाइन के प्राप्त हुए है।  

    ऑनलाइन पद्धति द्वारा आवेदन करना आसान 

    ऑनलाइन पद्धति में आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना होता है, जिसके बाद दस्तावेजों को संलग्न करना होता है, जिसके बाद इसे प्रिंट किया जा सकता है, दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन किया जाता है, परिवहन, स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड ने भी इस जगह में शामिल किया गया है। इसलिए जहां महानगरपालिका की स्थल निरीक्षण की प्रक्रिया चल रही है, वहीं यह तीनों विभाग ऑनलाइन दस्तावेजों की ठीक से जांच कर अनापत्ति प्रमाण पत्र दे रहे हैं।  इसलिए महानगरपालिका ने दावा किया है कि इस व्यवस्था ने एक क्लिक से मंडलों को तत्काल अनुमति मिलना आसान और सरल हो गया है। ऑनलाइन पद्धति द्वारा आवेदन प्रक्रिया और अनुमति प्राप्त करना अधिक आसान है। 

    “शहर के गणेश मंडल ऑनलाइन पद्धति को अधिक पसंद कर रहे हैं। क्योंकि ऑनलाइन विधि सुविधाजनक है और समय की भी बचत होती है। तदनुसार, नगरपालिका भी संबंधित विभाग से ऑनलाइन आवेदन और ऑनलाइन आवेदन को तुरंत संसाधित करने का प्रयास कर रही है।”(गजानन गोदापुरे – उपायुक्त, ठाणे महानगरपालिका)

    प्रभाग समिति – प्राप्त आवेदन 

    नौपाड़ा – 3

    वागले – 1

    लोकमान्य, सावरकरनगर – 1

    वर्तकनगर – 1

    माजीवाड़ा मानपाड़ा – 4

    उथलसर – 3

    कलवा – 2

    मुंब्रा – 3

    दिवा – 1