Parents and students, victims of mis management of New Horizon School, school management is not paying attention

    Loading

    ठाणे : ठाणे के घोड़बंदर रोड (Ghodbunder Road) के कावेसर में स्थित न्यू होराइजन स्कॉलर्स स्कुल (New Horizon Scholars School) का मिस मैनेजमेंट  (Mis Management) का खामियाजा यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों (Students) और अभिभावकों (Parents) को भुगतना पड़ रहा है।

    दरअसल, स्कुल प्रबंधन की लापरवाही और प्रवेश द्वारा पर किसी भी प्रकार से विद्यार्थियों के लिए नियोजन नहीं किए जाने के कारण तपती धुप में खड़े होकर कतार में स्कुल में प्रवेश करना पड़ रहा है। जबकि इस दुर्व्यवस्था को दूर करने को लेकर अनामिका झा नामक अभिभावक ने स्कूल के प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर इस समस्या को दूर करने की मांग भी की। लेकिन अब तक प्रधानाचार्य की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है।  

    गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से मौसम में आ रही तब्दीली से लोग कभी धूप कभी छांव की स्थिति से गुजर रहे हैं। इस दौरान रात में मौसम में अचानक आने वाले बदलाव और फिर दिन में चिलचिलाती धुप से लोगों का हालत खराब है। बीच विगत कुछ दिनों से तापमान में हुई बढ़ोतरी और तेज धूप की तपिश ने लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया। 

    विद्यार्थियों को तपती धुप में ही स्कुल में आना-जाना पड़ रहा है

    तापमान का पारा जो पिछले दिनों की तेज हवा कारण 32 से 36 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था वह एक बार फिर बढ़कर 40 डि. से. तक जा पहुंचा है। हालत यह है कि तेज धूप और तपिश से दोपहर के समय लोग अपने अपने घरों में रहने को मजबूर हो गए। बहुत आवश्यक कार्य और व्यवसाय के लिए ही बाहर निकल रहे हैं। लेकिन इन सभी के बीच सबसे अधिक परेशानी विद्यार्थियों को हो रही है। हालांकि महाराष्ट्र बोर्ड के विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश होने ही वाला है। लेकिन अभी भी सीबीएसई और आईसीएसई के विद्यार्थियों की आगे की पढ़ाई शुरू हो गई है और चार अप्रैल से नए सेशन की शुरुआत हो गई। ऐसे में इन विद्यार्थियों को तपती धुप में ही स्कुल में आना-जाना पड़ रहा है।

    स्कूल खुलने और छूटने के समय का दृश्य भयावह

    इसी बीच ठाणे के घोड़बंदर रोड के कावेसर में स्थित न्यू होराइजन स्कॉलर्स स्कुल में विद्यार्थोयों को दुर्व्यवस्था से जूझना पड़ रहा है। इस स्कुल में पढ़ने वाले एक विद्यार्थी की अभिभावक अनामिका झा ने इस संदर्भ में यहां के प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर संज्ञान में लाया है कि स्कूल खुलने और छूटने के समय का दृश्य भयावह है। एक तो विद्यार्थियों और अभिभावकों को तपती धुप में खड़ा रहना पड़ता है। साथ ही यहां से गुजरने वाले स्कूल बसों के कारण भी परेशानी हो रही है। अधिकांश  माता-पिता के साथ-साथ छात्रों को भी यह नहीं पता कि किस प्रवेश द्वार से उन्हें छोड़ा जा रहा है। और माता-पिता को अपने बच्चों को कहां से इकट्ठा करना है। जिसके कारण स्कूल के मेन गेट के पास भगदड़ जैसी स्थिति हो रही है। छात्र आपस में धक्का-मुक्की कर रहे थे। जोकि बहुत जोखिम भरा लग रहा है। उन्होंने दिए पत्र में यह भी कहा है कि न्यू होराइजन स्कूल की अच्छी प्रतिष्ठा है और इसका एक अच्छा अकादमिक ट्रैक रिकॉर्ड है। लेकिन, मुझे छात्रों की सुरक्षा की चिंता है, क्योंकि स्कूल इस दिशा में उचित कदम नहीं उठा रहा है। ऐसे में अनुरोध है कि कोई भी अप्रिय घटना होने से पहले बसों और पैदल चलने वाले छात्रों के लिए अलग गेट सिस्टम बनाएं और शेड्यूल डिस्पेंसर सिस्टम बनाया जाए। हालांकि इस संदर्भ में ”संवाददाता’ द्वारा स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करने का प्रयास किया गया है लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।