Loudspeaker
Pic: Twitter

    Loading

    ठाणे : ठाणे (Thane) की अधिकतर मस्जिदों में सुबह की नमाज (Namaz) बिना लाउडस्पीकर (Loudspeakers) के अदा की गई। वहीँ दूसरी तरफ शहर के अधिकांश मस्जिदों के बाहर भारी पुलिस बंदोबस्त (Police Settlement) तैनात किया गया था। पुलिस के इस डर से मनसे के प्रमुख नेता जहाँ भूमिगत नजर आए तो वहीँ छोटे कार्यकर्ताओं को जरूर पुलिस स्टेशन की हवा खानी पड़ी। 

    गौरतलब है कि मस्जिद में लगाए गए लाउडस्पीकर और अजान (Azaan) के दौरान हो रहे शोर के खिलाफ मनसे प्रमुख राज ठाकरे (MNS Chief Raj Thackeray) ने आक्रामक रुख अख्तियार किया है। राज ठाकरे ने मनसे कार्यकर्ताओं (MNS Workers) से अपील की थी कि मस्जिद में लाउडस्पीकर यदि नहीं निकाले गए तो वे उसके सामने हनुमान चालीसा का पाठ लगाएं। तदनुसार, ठाणे शहर मनसे ने घोषणा की थी कि सुबह के समय मुंब्रा के जामा मस्जिद के बाहर हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ किया जाएगा। हालांकि मनसे की तरफ से योजना भी तैयार की गई थी। लेकिन, तक़रीबन 1403 मनसे पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं पर पुलिस द्वारा मामला दर्ज (Case Registered) कर नोटिस भेजे (Notice Sent) जाने और कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी शुरू होने के बाद यह देखा गया कि शहर के मुख्य बड़बोले मनसे नेता भूमिगत हो गए थे। वहीं दूसरी तरफ, इसी पृष्ठभूमि में पुलिस ने मंगलवार रात से ही शहर में कानून-व्यवस्था (Law and Order) बनाए रखने के लिए कदम उठाना शुरू कर दिया था। बुधवार को ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में वर्तमान समय में 137 (1) (3) फौजदारी प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रतिबंध आदेश लागू किया गया था। जबकि आयुक्तालय क्षेत्र में कानून व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के लिए कुल सात हजार 850 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। जिसमें 350 पुलिस अधिकारी और 7500 पुलिस कर्मियों का समावेश था। इसके साथ 9 एसआरपीएफ की टुकड़ी और 300 होगार्ड्स भी बंदोबस्त के लिए तैनात किया गए थे। शहर की मुख्य मस्जिद और मंदिर परिसर में मंगलवार रात से ही पुलिस गश्त कर रही है। पुलिस ने मस्जिद के मौलवियों से भी शोर को लेकर नियमों का पालन करने की अपील की थी।

    राबोडी में बिना लाउडस्पीकर के पढ़ा गया अजान 

    राबोडी पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक संतोष घाटेकर ने बताया कि शहर के मध्य में स्थित मुस्लिम बहुल क्षेत्र राबोडी में सुबह 5 बजे की अजान बिना लाउडस्पीकर के पढ़ा गया। हालांकि उसके बाद दोपहर सवा एक बजे की अजान जरूर लाउडस्पीकर पर पढ़ा गया है। लेकिन इस दौरान यह पाया गया कि ध्वनि के नियमों का पालन किया गया था। साथ ही पुलिस भी ध्वनि मापन यंत्र अपने पास रखा था और पुलिस ने पाया कि कई मस्जिदों में ध्वनि क्षमता कम पाई गई। यह देखा गया कि कई मुस्लिम भाईयों ने समन्वय की भूमिका निभाते दिखे। 

    इंदिरा नगर में मनसे के कार्यकर्ता गिरफ्तार 

    ठाणे शहर के प्रत्येक मस्जिद के बाहर भारी पुलिस बंदोबस्त था। जिसके कारण मनसे का कोई पदाधिकारी और कार्यकर्ता मस्जिद के पास भटक भी नहीं पाया। लेकिन वागले इस्टेट परिसर में स्थित इंदिरा नगर में मनसे के कुछ पदाधिकारियों ने मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करने की कोशिश की।  लेकिन समय पर पुलिस के हस्तक्षेप करते हुए कार्यकर्ता को हिरासत में ले लिया। जिससे कोई अनुचित घटना नहीं घटी। 

    “राबोडी परिसर में कुल छोटी बड़ी मिलकर 14 मस्जिदें है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार, हमने सुबह बिना लाउडस्पीकर के नमाज अदा किया।  हमने रात 10 से सुबह 6 बजे तक के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया है। साथ ही दोपहर की अज़ान धीमी आवाज़ में पढ़ी गई, हम सभी नियमों को मानने वाले है.” : (अब्दुल सलमान बांगी- उपाध्यक्ष, राबोडी मस्जिद ट्रस्ट)

    “ठाणे पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत आने वाले सभी मस्जिद स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। साथ ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक सुबह की अजान भी बिना शोर-शराबे के मस्जिद में अदा की गई। ध्वनि क्षमता को मापने के लिए एक उपकरण भी था और पाया गया है कि प्रत्येक जगह सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन किया गया।” : दत्तात्रय कराले (संयुक्त पुलिस आयुक्त – ठाणे)