भिवंडी में सोमवार से स्कूल खोलने की तैयारी हुई पूरी

    Loading

    भिवंडी. राज्य सरकार की गाइडलाइन (Guideline) के अनुसार भिवंडी (Bhiwandi) में सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों (Schools) को सोमवार 4 अक्टूबर से खोलने (Open) के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। भिवंडी महानगरपालिका (Bhiwandi Municipal Corporation) शिक्षण मंडल अंतर्गत संचालित 97 महानगरपालिका स्कूलों सहित गैर सरकारी करीब 100 स्कूलों से अधिक में संचालकों की निगरानी में करीब 19 माह से बंद स्कूलों को खोलने के पूर्व साफ-सफाई का कार्य पूर्ण किया गया है। शासन के निर्देशानुसार स्कूल संचालकों ने बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को तरजीह देते हुए कोरोना प्रोटोकॉल पालन की पुख्ता तैयारी की है।

    गौरतलब है कि शासन के निर्देशानुसार आगामी सोमवार 4 अक्टूबर से तमाम स्कूलों को खोले जाने की कसरत शुरू हो गई है। भिवंडी महानगरपालिका अंतर्गत शिक्षण मंडल के 97 स्कूलों सहित करीब 100 से अधिक स्कूलों को खोलने के लिए संचालकों द्वारा कमर कस ली गई है। शासन के निर्देश पर स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन बंधनकारक किया गया है। शासन के निर्देशों का पालन नहीं करने पर स्कूलों पर दंडात्मक कार्रवाई किए जाने का प्रावधान किया गया है।  करीब 19 माह से बंद स्कूलों की साफ-सफाई सहित रीडिंग रूम, स्टाफ रूम और समूचे परिसर की स्वच्छता और सेनीटाइज किया जा रहा है।

    महानगरपालिका कमिश्नर ने तैयारियों का लिया जायजा

    सोमवार से खुल रहे महानगरपालिका कमिश्नर सुधाकर देशमुख ने शहर के तमाम स्कूलों के शिक्षकों के साथ रईस हाईस्कूल बसेरा हाल में मीटिंग की और शिक्षकों को बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर कोरोना प्रोटोकॉल पूर्णतया पालन करने का निर्देश दिया। महानगरपालिका कमिश्नर देशमुख ने कहा कि स्कूल संचालक साफ-सफाई, शिक्षकों, बच्चों और तमाम स्टॉफ के हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर, मुंह पर मास्क और 2 गज दूरी का पालन जरूर करें। शिक्षा के साथ ही बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा भी बेहद जरूरी है। महानगरपालिका कमिश्नर देशमुख ने स्कूल संचालकों से सख्त लहजे में कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन कड़ाई से किया जाना  है। शिकायत मिलने पर स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    अभिभावक करें सहयोग

    पूर्व प्रधानाध्यापक आर.बी. सिंह ने सोमवार से खुल रहे स्कूल पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि करीब 19 माह से स्कूल बंद होने से बच्चों की शिक्षा पर काफी बुरा असर पड़ा है। कोरोना संक्रमण की वजह से शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन शिक्षा की  कोशिश की गई, बावजूद स्कूल में शिक्षण जरूरी है। अभिभावक बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखकर  मास्क, सेनीटाइजर और दूरी रखने के लिए बच्चों का मार्गदर्शन जरूर करें। सिंह का कहना है कि कोरोना का ग्राफ बेहद कम जरूर हुआ है, लेकिन खात्मा नहीं हुआ है। सावधानी और सतर्कता बेहद जरूरी है।

    सोमवार से स्कूल खुलने की तैयारी पूर्ण है। साफ-सफाई सैनिटाइजर और कोरोना प्रोटोकॉल पालन पर पूरा ध्यान है। बच्चों की सुरक्षा के लिए शासन के निर्देशों का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

    -प्रवीण मिश्रा, ग्लोबल हाईस्कूल संचालक