corona
File Pic

    नवी मुंबई. कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) से निपटने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के कमिश्नर ने हर तरह की तैयारी की है। मनपा कमिश्नर ने लहर से निपटने के लिए अब नए प्रतिबंधात्मक नियम लागू किया गया है। जिस पर गंभीरता से अमल करने के लिए मनपा कमिश्नर ने विभाग कार्यालय और मुख्यालय स्तर के अधिकारियों को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। इसके बारे में मनपा कमिश्नर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने तीसरी लहर से निपटने के लिए किए जा रहे काम 31 जुलाई 2021 तक पूरा करने का निर्देश दिया है।

    मनपा के सीबीडी स्थित मुख्यालय में मनपा कमिश्नर अभिजीत बांगर ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए समीक्षा बैठक की। इस बैठक में मनपा के अतिरिक्त आयुक्त संजय काकडे, मुख्य लेखा व वित्त अधिकारी धनराज गरड, शहर अभियंता संजय देसाई, उपायुक्त योगेश कडुस्कर,स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.धनवंती घाडगे, परिवहन व्यवस्थापक शिरीष आरदवाड, परिवहन उपक्रम के मुख्य लेखा व वित्त अधिकारी निलेश नलावडे आदि उपस्थित थे।

    टेस्टिंग के काम में कोई कमी नहीं

    मनपा कमिश्नर बांगर ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में कुछ हद तक कमी नजर आ रही है। इसके बावजूद मनपा के द्वारा इस संक्रमण की शिनाख्त करने के लिए मनपा के क्षेत्र में लोगों की कोरोना टेस्टिंग का काम पहले जैसा ही किया जा रहा है। इसमें किसी तरह की कमी नहीं की गई है। मौजूदा समय में मनपा के नागरी स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में टारगेट टेस्टींग को बढ़ाया गया है। डेल्टा प्लस वेरिएंट संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कोरोना के लक्षण वाले लोगों की खोज करने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

    नेरूल और ऐरोली की अस्पताल में आईसीयू की सुविधा

    मनपा की नेरुल और ऐरोली अस्पताल में आईसीयू की सुविधा की जा रही है। जिसके काम के बारे में मनपा कमिश्नर ने संबंधित अस्पताल के अधिकारियों से जानकारी ली। इन दोनों अस्पतालों में इलेक्ट्रिकल से संबंधित सभी काम को मनपा कमिश्नर बांगर ने 31 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश मनपा के इंजीनियरिंग विभाग को दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इन दोनों अस्पतालों में उपकरण, यंत्र सामग्री,दवाई आदि की व्यवस्था 31 जुलाई से पहले करने का निर्देश मनपा के स्वास्थ्य विभाग को दिया है।

    1 ऑक्सीजन प्लांट का काम पूरा

    कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी महसूस की गई थी।तीसरी लहर के दौरान ऐसी स्थिति पैदा नहीं होने पाए।इसके लिए मनपा के द्वारा 5 पोर्टेबल ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट बनाने का काम शुरू किया गया है।जिसमें से 1 प्लांट का काम पूरा हो गया है। बाकी 4 प्लांट का काम 31 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश मनपा कमिश्नर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया है। इसके साथ ही उन्होंने 2 ऑक्सीजन स्टोरेज प्लांट के काम को भी युद्धस्तर पर करने का आदेश दिया है।