जिला सामान्य अस्पताल के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग तत्काल निविदाएं करें जारी : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

    Loading

    ठाणे : ठाणे जिला सामान्य अस्पताल (Hospital) को सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल (Super Specialist Hospital) में बदलने की राह में आ रही बाधा को आखिरकार दूर हो गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने जिलाधिकारी (District Magistrate) में हुई बैठक में संबंधित विभाग को इस कार्य के लिए तत्काल टेंडर (Tender) जारी करने का निर्देश दिया है। 900 बिस्तरों वाले जिला अस्पताल के निर्माण (Construction) में 527 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उनके मुताबिक इस अस्पताल का काम असल में अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा। 

    मरीजों के लिए 500 बेड रखने का निर्णय 

    दो साल पहले राज्य सरकार ने ठाणे जिला सिविल अस्पताल को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में बदलने की मंजूरी दी थी। उस वक्त सरकार ने अस्पताल के निर्माण के लिए 314 करोड़ रुपए मंजूर किए थे। लेकिन, फिर कोरोना महामारी, निम्नलिखित में देरी हुई हालांकि वार्ड को बड़ा करने के प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो गई है और बेड की संख्या बढ़ाकर इसे और सुसज्जित किया जाएगा। तद्नुसार यहां 574 के स्थान पर 900 बिस्तरों वाला अस्पताल स्थापित करने का निर्णय लिया गया। संशोधित प्रस्ताव तैयार कर शासन को स्वीकृति के लिए भेजा गया। इस प्रस्ताव में 200 सुपर स्पेशियलिटी, 200 बच्चों के लिए, प्रसव और महिला और सामान्य मरीजों के लिए 500 बेड रखने का निर्णय लिया गया। जनरल वार्ड में ऑर्थो, आंख, रक्त रोग, वरिष्ठ नागरिक, डायलिसिस, आईसीयू, नाक, कान गला आदि का इलाज होगा। 

    टेंडर जारी करने का आदेश जारी

    अंततः अस्प्ताल के निर्माण के लिए आ रही सभी बाधाओं को दूर करने के बाद भी पिछले कुछ महीनों से निविदा प्रक्रिया लंबित थी। ऐसे में जिलाधिकारी कार्यालय में जिला आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने संबंधित विभाग को कार्य के लिए तत्काल निविदा जारी करने और शुरू करने का निर्देश दिया। अगले 15 दिनों के भीतर काम शुरू करने और इस काम का टेंडर जारी करने का आदेश दिया है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आगामी एक से डेढ़ महीने में वास्तविक रूप में अस्पताल के निर्माण के कामों की शुरूआत हो जाएगा।