garbage from drain

Loading

भिवंडी: पावरलूम नगरी में नाला, गटर सफाई ठेकेदार की लापरवाही जगह-जगह उजागर हो रही है। नाला (Drain), गटर की आधी-अधूरी सफाई कर निकाला गया कचरा (Garbage) ठेकेदार (Contractor) के सफाईकर्मी उठाना ही भूल गए हैं। नाला सफाई के उपरांत सड़क किनारे पड़ा हुआ बदबूदार कचरा राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। नाला सफाई कार्यों को लेकर भिवंडी महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल (Bhiwandi Municipal Commissioner Vijay Kumar Mhasal) की सख्त चेतावनी के बावजूद नाला सफाई ठेकेदारों के कान पर जूं नहीं रेंग रही है।

गौरतलब है कि भिवंडी महानगरपालिका प्रशासन द्वारा भिवंडी महानगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत नाला, गटर की सफाई का ठेका दो करोड़ 9 लाख रुपए में सफाई ठेकेदारों को दिया गया है। शहर के नागरिकों का आरोप है कि करीब 20 दिनों से शुरू हुए नाला सफाई का कार्य अभी तक 50 प्रतिशत तक भी नहीं हो पाया हैं।

महानगरपालिका के कमिश्नर ने दी ये सख्त चेतावनी

महानगरपालिका कमिश्नर विजयकुमार म्हसाल ने नाला सफाई ठेकेदारों को बेहतर तरीके से सफाई कार्यों को अंजाम दिए जाने के सख्त निर्देश दिए हैं अन्यथा भुगतान रोकने सहित ब्लैक लिस्ट किए जाने की चेतावनी दी है। नाला, गटर सफाई ठेकेदार कम मजदूरों के साथ बेहद धीमी गति से सफाई कार्यों को अंजाम देते हुए बरसात आने का इंतजार कर रहे हैं। बरसात शुरू होते ही नालो में जमा कचरा खुद-ब-खुद पानी के साथ बह जाएगा और ठेकेदारों को मुफ्त में अधिकारियों को खुश कर भुगतान मिल जाएगा।

नालों के किनारे पड़ा है कचरा

सफाई ठेकेदारों द्वारा कल्याण नाका से धामनकर नाका, अंजुर फाटा, साईं बाबा मंदिर के आगे, रोलेक्स होटल, म्हाडा कॉलोनी, कामतघर, अजंता कंपाउंड, देवजी नगर, भंडारी कंपाउंड, नवी बस्ती, बावला कंपाउंड, गुलजार नगर, नागांव, शास्त्री नगर आदि क्षेत्रों में नाले और गटरों की आधी-अधूरी सफाई के बाद गीला कचरा सड़क किनारे रख दिया गया है। सड़क किनारे रखा हुआ बदबूदार कचरा से लोगों को आने जाने में भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। 

लोगों ने लगाया ये गंभीर आरोप

लोगों का आरोप है कि सफाई कर्मी नाला,गटर से आधा अधूरा कचरा तो निकाल दिए, लेकिन कचरा ले जाना ही भूल गए हैं। सफाईकर्मी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। बारिश होते ही कचरा फिर नाला, गटर में वह कर चला जाएगा। सफाई कर्मियों को कहीं से कचरा उठाना भी नहीं पड़ेगा।

नाला, गटर सफाई कर निकाला गया कचरा गीला होता है। सूखने के बाद फौरन उठाने के निर्देश सफाई ठेकेदार को दिया है।सड़क किनारे से कचरा नहीं उठाने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही होगी।

-दीपक झिंझाड़, उपायुक्त, भिवंडी महानगरपालिका