Road fund of 360 crores came in KDMC area, yet the condition of roads is poor due to potholes

    Loading

    कल्याण : मुख्य रूप से कल्याण नगर परिषद (Kalyan Nagar Parishad) और डोंबिवली नगर परिषद (Dombivli Municipal Council) को मिलाकर 1 अक्टूबर  1983 को अस्तित्व में आई। कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan Dombivli Municipal Corporation) में आज अधिकतर शहरीकरण हो गया है और विभिन्न विकासकों के द्वारा कई भव्य आवासीय संकुलों का निर्माण किया गया है और किया जा रहा हैं।  शहर अभियंता के अनुसार केडीएमसी क्षेत्र में कुल 440 किलोमीटर सड़कें है जिनमें 375 किलोमीटर पक्की सड़क है। इसमें से 47.50 किलोमीटर सड़क अन्य सड़क प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में हैं, महानगरपालिका को उक्त सड़कों के आरसीसी निर्माण के लिए सरकार द्वारा 360 करोड़ की मोती रकम सड़क निधि दी गई है  फिर भी अधिकतर सड़कों की हालत गड्ढों की बजह से बद से बदहाल बनी हुई हैं।

    केडीएमसी क्षेत्र वालधुनी नदी, उल्हास नदी, कालू नदी और कल्याण समुद्र खड़ी से घिरा हुआ है यानी लगभग 60% महानगरपालिका  क्षेत्र खाड़ियों और नदियों से घिरा हुआ है। समुद्र तल से औसत ऊंचाई 4.50 मीटर है और कुछ भाग समुद्र तल से ठीक ऊपर है, जिन गांवों को पहले महानगरपालिका क्षेत्र से बाहर रखा गया था और बाद में महानगरपालिका  क्षेत्र में ले लिया गया वे अविकसित या नियोजित तरीके से विकसित नहीं हुए हैं, अधिकांश सड़कें पक्की हैं। और इसके नीचे बारिश के नाले नहीं हैं।  इसलिए बारिश का पानी ठीक से नहीं निकल पाता है। वहीं बरसात के मौसम में अक्सर सड़कें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, केडीएमसी की विकास योजना वर्ष 1996 में प्रकाशित हुई थी और इसे सरकार द्वारा चरणों में अनुमोदित किया जाता रहा,  महानगरपालिका ने सरकार के सहयोग से शहर की प्रमुख सड़कों को कांक्रीटीकरण कर दिया है, अब सरकार ने महानगरपालिका  के 122 प्रभाग क्षेत्र में विभिन्न सड़कों की आरसीसी के लिए 360 करोड़ रुपये की बड़ी राशि प्रदान की है। 

    अधिकतर सड़कों पर  हुए गड्ढों को लेकर नागरिक आंदोलन प्रदर्शन भी कर चुके हैं 

    केडीएमसी क्षेत्र की मुख्य सड़कों में कल्याण शिल रोड, कल्याण मलंग गढ़ रोड, गोविंदवाड़ी बाईपास, कल्याण में पुराना आगरा रोड,  नेरुरकर रोड, डॉ. राजेंद्र प्रसाद रोड, शिवमंदिर रोड, टाटा लाइन रोड, पांडुरंगवाड़ी रोड, मॉडल इंग्लिश स्कूल रोड, एम.डी.  ठाकुर रोड, देसालेपाड़ा रोड गार्जियन स्कूल के सामने, कल्याण शील रोड से संदीप उसरघर रोड, गांव  देवी मंदिर से बामनदेव मंदिर रोड, तिलक रोड, नेहरू रोड, वी.पी. रोड, भगत सिंह रोड, छेदा रोड, संत नामदेव पथ, सावरकर रोड, गणेश मंदिर रोड, पाथरली रोड, खंबलपाड़ा रोड, बालाजी मंदिर रोड, आगरकर रोड, शिवाजी शेलार रोड, कल्याण-मुरवाड रोड आदि  सड़कों में से अधिकतर सड़कों पर  हुए गड्ढों को लेकर नागरिक आंदोलन प्रदर्शन भी कर चुके हैं फिर भी सड़कों की हालत जस की तस बनी हुई है जिससे नागरिकों को आवागमन में भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। कई सामाजिक, राजनीतीक संगठनों द्वारा सड़कों की खस्ता हॉल को लेकर विरोध आंदोलन, धरना प्रदर्शन किया है मगर प्रशासन के ऊपर कोई असर होता नहीं  दिखता है बारिश बंद होने के बाद अब यहां-वहां हुए गड्ढों को भर-कर सड़कों की मरहम पट्टी करते तो दिखाई दे रहे है लेकिन 360 करोड़ रुपयों की  इतनी बड़ी धनराशि कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र की सड़कों के लिए आई है वह इस्तेमाल क्यों नहीं हो रही इसका सवाल प्रशासन से नहीं मिल रहा हैं ?