cropped-atm.webp
File Pic (Representational Image)

Loading

भिवंडी: पावरलूम नगरी भिवडी (Bhiwandi) में  ग्राहकों की सुविधा के लिए विभिन्न बैंकों (Banks) द्वारा जगह-जगह लगाए गए एटीएम सेंटरों (ATM Centers) की सुरक्षा (Security) भगवान के भरोसे है। शहर में जगह-जगह एटीएम मशीनें तो लगी हैं, लेकिन सुरक्षा गार्ड (Security Guard) तैनात नहीं रहते हैं। एटीएम सेंटर सहित निकासी और नकदी डालने के लिए आने जाने वाले ग्राहकों की सुरक्षा मात्र सीसीटीवी कैमरे के भरोसे है। एटीएम मशीनों से बार-बार छेड़छाड़, चोरी की शिकायतों के बाद भी बैंक प्रशासन सुरक्षा के लिए जहां कोई कदम नहीं उठाता, उल्टे पुलिस सुरक्षा को लेकर काफी परेशानी झेलती है।

गौरतलब है कि पावरलूम नगरी कपड़ा व्यवसाय में अग्रणी होने की वजह से पैसे के लेनदेन के लिए सभी बैंकों द्वारा अपने एटीएम सेंटर विभिन्न क्षेत्रों में खोल कर ग्राहकों को सुविधा प्रदान की गई है। बैंकों में भीड़भाड़ से बचाव के लिए नकदी निकालने और जमा करने के लिए तमाम बैंकों द्वारा जगह-जगह पर एटीएम मशीनें लगाई गई हैं। 

किया जा रहा सुरक्षा को नजरअंदाज 

बैंकों द्वारा लगाई गई एटीएम मशीनों की सुरक्षा के लिए कोई भी गार्ड की तैनाती नहीं होने से कैश जमा और निकालने वाली मशीनों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। भिवंडी में प्रतिमाह एटीएम मशीनों से छेड़छाड़, मशीनों को तोड़ने, काटने और नकदी चोरी के प्रयास की घटनाएं घटित होने के बावजूद बैंक व्यवस्थापक द्वारा सुरक्षा को पूर्णतया नजरअंदाज किया जा रहा है। 

आपराधिक घटनाएं हो रही घटित  

आश्चर्यजनक है कि भिवंडी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 1 वर्ष में दर्जनों आपराधिक घटनाएं घटित होने के बावजूद बैंक प्रबंधन सुरक्षा को लेकर कतई गंभीर नहीं है। एटीएम सेंटरों की सुरक्षा का दारोमदार पुलिसकर्मियों के कंधों पर डालकर बैंक प्रबंधक द्वारा पल्ला झाड़ लिया गया है। भिवंडी शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में लगे हुए तमाम बैंकों के एटीएम की सुरक्षा के लिए कोई गार्ड की तैनाती नहीं होने से सुरक्षा को हमेशा खतरा बना रहता है। एटीएम सेंटरों पर सुरक्षा रक्षकों की तैनाती नहीं होने से आपराधिक घटनाएं घटित हो रही हैं, जिसको लेकर पुलिस प्रशासन सदैव परेशानी झेल रहा है।

बैंक प्रबंधन बचा रहे पैसा

बैंकिंग सूत्रों की माने तो बैंक प्रबंधन को एटीएम सेंटरों की सुरक्षा के लिए प्रति सुरक्षा गार्ड को करीब 15 से 20 हजार देना पड़ता है। ग्राहकों को भगवान मानने वाले तमाम बैंक प्रबंधक ग्राहकों की सुरक्षा को ही खतरे में डालकर पैसा बचाने में जुटे हैं। बंजार पट्टी नाका, कल्याण नाका, धामनकर नाका, अंजुर फाटा, भिवंडी रोड स्टेशन मार्ग,कामत घर, तीन बत्ती, मंडई, शिवाजी चौक एवम भिवंडी बस स्टैंड सहित ग्रामीण क्षेत्र शेलार, चाबिंद्रा, खाड़ी पार क्षेत्रों के आसपास स्थित तमाम बैंकों द्वारा लगाए गए एटीएम सेंटरों पर सुरक्षा न होने से अपराधिक घटनाएं घटित होने का खतरा हमेशा ग्राहकों के सिर पर मंडराता रहता है। पावरलूम नगरी भिवंडी में हजारों की तादाद में मजदूर सुबह शाम अपनी जरूरत के हिसाब से एटीएम सेंटरों से ही जाकर मशीनों से पैसों की निकासी करते देखे जाते हैं। पावरलूम मजदूर पगार पाते ही पैसों को मुलूक भेजने के लिए अब एटीएम सेंटरों में लगी मशीनों का सहारा ले रहे हैं। शहर में एटीएम मशीनों पर पैसा निकालते और पैसा गांव भेजते समय कई बार मजदूरों के साथ पैसा छीनने की कई घटनाएं घटित हो चुकी हैं। पिछले माह अंजुर फाटा के पास एटीएम सेंटर से पैसा निकाल कर बाहर निकले मजदूर से अज्ञात चोर धक्का देकर 2 हजार रुपए छीन कर फरार हो गए।

सुरक्षा नहीं होने से बढ़ रही आपराधिक घटनाएं

करीब तीन माह पूर्व रहनाल, पूर्णा,काशेली आदि क्षेत्र में लगे हुए एटीएम सेंटर को तोड़कर लाखों रुपए नगद चोरी की घटना  घटित होने के बावजूद बैंक व्यवस्थापको का कोई ध्यान एटीएम सेंटरों की सुरक्षा को लेकर नहीं है। शहर के नागरिकों ने शहर में लगे हुए तमाम एटीएम सेंटरों के बैंक प्रबंधन से ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर एटीएम सेंटरों में सुरक्षा रक्षक की नियुक्ति की मांग की हैं।