Solar system

    Loading

    उल्हासनगर. उल्हासनगर (Ulhasnagar) गोल मैदान स्थित उल्हासनगर महानगरपालिका (Ulhasnagar Municipal Corporation) प्रभाग समिति-1 के कार्यालय की छत पर 8 किलोवॉट का सोलर पैनल (Solar Panels) स्थापित किया है। प्रशासन का कहना है कि इस सोलार से हर महीने लगभग 960 यूनिट्स बिजली का निर्माण किया जाएगा। बिजली बिल (Electricity Bill) में कटौती के साथ-साथ कार्यालय में उपयोग हो रहे लाइट पंखे भी अब सौर ऊर्जा प्रकल्प पर चलेंगे। पर्यावरण रक्षक यह उपक्रम होगा। 

    साथ ही उक्त छत पर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग प्रकल्प क्रियान्वित करके उक्त बरसाती पानी को यूं ही बह जाने से रोकते हुए गोल मैदान के बोरवेल में फिल्टर करके छोड़ा गया है। मात्र 30 मिनट्स पानी देनेवाली उस बोरवेल का उपयोग गोल मैदान के गार्डन में अब पुरे समय हो रहा है।  इस उपक्रम से ज़मीन का जलस्तर भी बढ़ने का दावा भी महानगरपालिका प्रशासन द्वारा किया गया है। 

    महानगरपालिका कमिश्नर ने की प्रशंसा

    स्वच्छ शुद्ध और मीठे जल के स्तर को बढ़ाना आवश्यक है और प्रशासन द्वारा यह उपक्रम किए जा रहे है ऐसे पर्यावरण पुरक कार्य उल्हासनगर महानगरपालिका के कमिश्नर डॉ. राजा दयानिधि के मार्गदर्शन में महानगरपालिका अधिकारी द्वारा किया गया है। महानगरपालिका के जनसंपर्क अधिकारी युवराज भदाणे ने अनुसार, महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. राजा दयानिधि द्वारा उक्त प्रकल्प का मुआयना करके प्रशंसा भी की गई।