Customer upset due to beer bar being closed, sealed sale
Representative Image

    Loading

    ठाणे : 25 दिसंबर क्रिसमस (Christmas) के दिन और नए साल (New Year) की पूर्व संध्या पर पार्टी (Party) मनाने वालों के लिए समस्या खड़ी होने वाली है। क्योंकि इन दोनों त्योहारों की पृष्ठभूमि में बड़ी संख्या में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में बड़े पैमाने पर शराब की सप्लाई होती है। ऐसे में ठाणे राज्य उत्पादन विभाग (State Production Department) ने भी इस प्रकार के सप्लाई और विक्री को रोकने के लिए कमर कस लिया है। ठाणे, कल्याण, डोंबिवली, भिवंडी, उल्हासनगर (Thane, Kalyan, Dombivali, Bhiwandi, Ulhasnagar) और अंबरनाथ (Ambernath)में शराब  के भट्टों और गांव में शराब के ठिकाने पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।  इसके लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के पांच उड़न दस्ते को भी तैनात किया गया है।

    दिसंबर के अंत में, क्रिसमस और फिर 31 दिसंबर पर जिले में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस साल इन सभी कार्यक्रमों पर कोरोना के नए वेरिएंट का संकट मंडरा रहा है। इस दिन ठाणे जिले में विदेशों से नकली शराब विक्री के लिए बाजार में प्रवेश करती है। इसे गंभीरता से लेते हुए ठाणे राज्य उत्पादन विभाग ने सतर्कता बरती है। तदनुसार, ठाणे राज्य उत्पादन अधीक्षक के मार्गदर्शन में जिले के विभिन्न हिस्सों में पांच उड़न दस्तों को तैनात किया गया है। दस्ते में एक निरीक्षक, दो सहायक निरीक्षक, तीन सैनिक और एक चालक शामिल रहेंगे। ये टीमें अवैध शराब की विक्री पर विशेष ध्यान देंगे। रात्रि गश्त शुरू कर दी गई है। बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो गांव की शराब सस्ती और ठंडी कहकर खरीदते हैं। इसलिए राज्य के आबकारी विभाग के ठाणे अधीक्षक नीलेश सांगडे ने बताया कि नववर्ष के स्वागत की पृष्ठभूमि में राज्य शराब विभाग अंबरनाथ, भिवंडी, उल्हासनगर सहित विभिन्न क्षेत्रों में अवैध रूप से शुरू किए गए गांव के ब्रुअरीज पर कड़ी नजर रखेगा।

    23 दिनों में 282 मामले दर्ज, 180 लोग गिरफ्तार 

     ठाणे जिले में 1 दिसंबर से 23 दिसंबर तक राज्य के उत्पादन विभाग ने अवैध शराब बेचने और परिवहन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। कार्रवाई के दौरान 282 मामले दर्ज किए गए और 180 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। राज्य उत्पादन विभाग के अनुसार, 9 वाहनों और अवैध शराब सहित कुल 78 लाख का सामान जब्त किया गया।