नवी मुंबई से 27 लाख 39 हजार कीमत के घटिया मसाला पाउडर जब्त

    Loading

    ठाणे : ठाणे के खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग (Food and Drug Administration Department) ने कम गुणवत्ता वाले मसाले (Spices) के संदेह में नवी मुंबई (Navi Mumbai) से 27 लाख 39 हजार कीमत का स्टॉक जब्त किया। इसमें मुख्य रूप से हल्दी (Turmeric), धनिया (Coriander), मसाला पाउडर (Spice Powder) आदि शामिल हैं। इससे मसाला व्यापारियों में खलबली मच गई है। ठाणे एफडीए के कोकण विभाग के संयुक्त आयुक्त सुरेश देशमुख ने बताया कि वहां से खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के तहत खाद्य पदार्थों के 5 नमूने जांच के लिए भेजे गए है। उनकी रिपोर्ट मिलते ही उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

    गौरतलब हो कि खाद्य और औषधि प्रशासन ने विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ-साथ “खाद्य तेल” और “पाउडर मसाले” की गुणवत्ता और गुणवत्ता सुनिश्चित और गारंटी देकर सभी आम जनता को स्वस्थ, स्वच्छ और सुरक्षित खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया है। जिनका दैनिक जीवन में नियमित रूप से उपयोग किया जाता है। तदनुसार, 10 नवंबर 2022 को, ठाणे एफडीए ने मैसर्स वैदिक स्पाइसेस प्राइवेट लिमिटेड, प्लॉट नंबर ए -362, महापे एमआईडीसी, टीटीसी औद्योगिक क्षेत्र, नवी मुंबई, महापे, में छापा मारकर वहां से 296 किलो हल्दी पाउडर, 3998 किलो धनिया पाउडर, 6498 किलो मिर्च पाउडर, 5454 किलो जीरा पाउडर और 2498 किलो करि पावडर इस प्रकार कुल 27 लाख 39 हजार रुपए मूल्य का सामान जब्त किया है। 

    रिपोर्ट प्राप्त होते ही उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी

    खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के तहत खाद्य प्रतिष्ठानों से कुल 5 खाद्य नमूने सरकारी विश्लेषण के लिए लिए गए हैं और उनकी रिपोर्ट प्राप्त होते ही उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग के कोंकण विभाग के संयुक्त आयुक्त (खाद्य) सुरेश देशमुख के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल ताकाटे एवं सहायक आयुक्त (खाद्य), अशोक पारधी की उपस्थिति में की गयी है।