Soft Drinks

Loading

नवी मुंबई: मुंबई, नवी मुंबई सहित महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई जिलों में गर्मी (Summer) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, जिससे राहत पाने के लिए लोग अब शीतपेय (Soft Drinks) का सेवन ज्यादा करने लगे है। जिसकी वजह से अब नवी मुंबई (Navi Mumbai) में शीतपेय की बिक्री बढ़ गई है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग लस्सी, आमरस शरबत, नींबू शरबत, बर्फ-गोला, तरबूज,खीरा, आइसक्रीम जैसे शीतल पेय और ठंडे खाद्य पदार्थों की ओर आकर्षित होते हैं। ठंडे खाद्य पदार्थ और शीतल पेय की मांग बढ़ने से इसे बेचने वाले व्यवसायियों के ‘अच्छे दिन’ आ गए हैं। हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) के खतरे से बचाने में सब्जा को काफी उपयोगी माना जाता है, जिसके चलते बाजारों में इसकी मांग भी बढ़ गई है।

 गौरतलब है कि तापमान बढ़ने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और गर्मी से राहत पाने के लिए उक्त सभी शीतपेय और पदार्थों का सेवन करना उपयोगी साबित होता है, जिसकी वजह से गर्मी के मौसम में उक्त सभी शीतपेय और पदार्थों की कीमत हर साल बढ़ जाती है। गर्मी के शुरू होने से पहले गन्ने का रस 15 रुपए गिलास बिक रहा था, जो अब 20 रुपए गिलास हो गया है। वहीं, 10 रुपए में मिलने वाला नींबू शरबत अब 15 रुपए गिलास बेचा जा रहा है। इसी तरह 400 रुपए किलो में बिकने वाला सब्जा अब 500 रुपए किलो बिक रहा है। बाजार, मॉल, शॉपिंग सेंटर से लेकर छोटे किराना स्टोर तक सब्जा की मांग है। इसका इस्तेमाल फालूदा ड्रिंक में मुख्य रूप से किया जाता है। मार्च से मई माह के दौरान बाजार में सब्जा की विशेष रूप से मांग होती है।

नींबू के दाम बढ़े

काम के लिए घरों से बाहर निकलने वाले लोग स्ट्रीट फूड के स्टालों, दुकानों और होटलों में शीत पेय का सेवन करने के लिए जाते हैं। वहीं घरों में रहने वाले लोग अपने घर में ही शीतपेय बनाकर पीने लगे हैं। जिसकी वजह से नींबू के दाम बढ़ गए है। वाशी स्थित एपीएमसी में थोक में 3 रुपए में बिकने वाला नींबू खुदरा बाजार में 5 रुपए में बेचा जा रहा है।