ठाणे शहर होगा टीबी मुक्त, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

    Loading

    ठाणे : ठाणे शहर (Thane City) को टीबी (TB) मुक्त करने के लिए महानगरपालिका (Municipal Corporation) की तरफ से अब कदम उठाया जा रहा है। तदनुसार, इस बीमारी के मरीजों की संख्या को कम करने के लिए उपचार प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए महानगरपालिका स्वास्थ्य विभाग ने एक मोबाइल ऐप विकसित किया है। जिसे अक्षय तृतीया की पूर्व संध्या पर पालक मंत्री एकनाथ शिंदे (Guardian Minister Eaknath Shinde) के हाथों लॉन्च किया जाने वाला है। 

    महानगरपालिका स्वास्थ्य विभाग के उपायुक्त मनीष जोशी (Deputy Commissioner Manish Joshi) ने बताया कि इस एप के जरिए मरीज को एक बटन के क्लिक पर टेस्ट रिपोर्ट (Test Report), इलाज की जानकारी, डॉक्टर के अपॉइंटमेंट (Appointment) आदि समेत पूरी जानकारी मिल जाएगी। राज्य में इस प्रकार का ऐप बनाई वाली ठाणे महानगरपालिका एकमात्र महानगरपालिका है। जिसने इस प्रकार का ऐप बनाया है। जोशी के अनुसार वर्ष भर के दौरान ठाणे में लगभग 7,000 से 8,000 रोगियों में इस जानलेवा रोग का निदान किया जाता है। इनमें से प्रतिवर्ष तक़रीबन 68 की मौत हो चुकी है और इलाज छोड़ने वालों का अनुपात 26% है, दवा छोड़ने वाले मरीजों की संख्या 30% है और ठीक होने की दर 8% है। इसलिए ठाणे महानगरपालिका ने टीबी मुक्त शहर (TB Free City) के लिए इस ऐप को बनाया है। जिसके माध्यम से टीबी के मरीजों को तत्काल जांच रिपोर्ट मिल सकेगी इस ऐप के माध्यम से मरीजों को पूरी चिकित्सा जानकारी और डॉक्टर के पास उनकी वापसी की तारीख के बारे में सतर्क किया जाएगा और इस ऐप के माध्यम से टीबी जागरूकता पैदा की जाएगी। यह ऐप शहर के निजी अस्पतालों के डॉक्टरों के लिए लॉगिन प्रदान करता है।  ताकि डॉक्टर के पास लॉग इन करने के बाद संबंधित मरीज की रिपोर्ट से मरीज पर किए गए इलाज की जानकारी तुरंत मिल सके। 

    ऐप का नाम ‘टीबी मुक्त-ठाणे’ 

    उपायुक्त मनीष जोशी ने बताया कि महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा के मार्गदर्शन में महानगरपालिका प्रशासन ने ‘टीबी मुक्त-ठाणे’ नाम से ऐप बनाया है, ताकि डॉक्टरों को एक बटन के क्लिक पर मरीजों की पूरी जानकारी मिल सके और मरीजों को रिपोर्ट के लिए दिनों तक इंतजार न करना पड़े।  जोशी ने कहा कि इसमें एक और खास बात यह है कि रिपोर्ट ऑनलाइन अपलोड होने के तुरंत बाद मरीजों को एक एसएमएस प्राप्त होगा। साथ ही रिपोर्ट टीबी मुक्त एप में उपलब्ध होगी और मरीज एसएमएस में लिंक खोलने के बाद रिपोर्ट देखेंगे। मरीजों को उस तारीख के बारे में भी सतर्क किया जाएगा जिस दिन डॉक्टर की नियुक्ति होगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि मरीजों पर अब तक हुए इलाज की जानकारी ऐप में उपलब्ध होगी। ‘टीबी मुक्त-ठाणे’ ऐप को मंगलवार को अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर लॉन्च किया जाएगा।