Thane Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    ठाणे : बरसात अब कभी भी दस्तक दे सकती है। ऐसे में बरसात (Rain) के दौरान किसी भी आपदा स्थिति का सामना करने के लिए ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) ने कमर कस ली है। बरसात के दौरान बाढ़ की संभावना को ध्यान में रखकर 116 विद्यालयों (16 Schools) में नागरिकों का स्थानांतरण करने की व्यवस्था कर दी गई है। महानगरपालिका अधिकारियों (Officials) के मुताबिक लोगों के स्थानांतरण का सबसे बड़ी समस्या (Problem) होती थी। जिसे अब महानगरपालिका ने खत्म कर दिया हैं। 

    सुरक्षा उपकरण से लेकर खतरनाक इमारतों की सूची बनाने तक के कार्य अब चल रहे हैं। हालांकि बरसात के मौसम में अक्सर कुछ जगहों पर जलजमाव हो जाता है। आपदा पूर्व तैयारियों के तहत अब फंसे हुए नागरिकों को तुरंत सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए विद्यालयों को सज्ज कर लिया गया है। मिली जानकारी अनुसार 116 विद्यालयों को अंतिम रूप दे दिया गया है। यहां नागरिकों को अस्थायी आवास उपलब्ध कराया जाएगा। 

    स्कूल की चाबियां तीन जगह होंगी

    दुर्घटना के बाद निवासियों को पास के एक स्कूल में ले जाया जाता है। लेकिन साथ ही कई सवाल हैं कि चाबी उपलब्ध है या नहीं। लेकिन अब इसका समाधान हो गया है और तीन चाबियां उपलब्ध करा दी गई हैं। एक चाबी स्कूल के प्रधानाध्यापक अथवा सिपाही के पास, एक शिक्षा विभाग के अधिकारी के पास और एक आपदा प्रबंधन विभाग के पास होगी। इससे नागरिकों को तत्काल आश्रय प्रदान करने में मदद मिलेगी। 

    स्थलांतरितों को नहीं होगी समस्या

    महानगरपालिका के आपदा प्रबंधन विभाग के उपायुक्त जी.जी गोदेपुरे का कहना है, कि महानगरपालिका ने स्कूलों को चुनने के लिए सबसे पहली प्राथमिकता बिजली व्यवस्था, शौचालय, रंग, साफ-सफाई को दी जाती है और इससे नागरिकों को कोई असुविधा नहीं होगी इसका भी ख्याल रखा जाएगा। महानगरपालिका प्रधानाध्यापकों और अन्य स्थानों के मोबाइल नम्बर भी जारी करेगी, जिससे नागरिकों को तत्काल अस्थायी आश्रय उपलब्ध कराने में सहायता मिलेगी।