Thane Parking Plaza

    Loading

    ठाणे: ठाणेकरों (Thanekar) को स्टेशन परिसर में वाहन पार्क (Vehicle Park) करने के लिए ठाणे महानगरपालिका (टीएमसी) द्वारा तैयार किए जा रहे पार्किंग प्लाजा (Parking Plaza) का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। ठाणे पार्किंग प्लाजा (Thane Parking Plaza) में वाहनों के लिए पर्याप्त जगह मौजूद है। वाहनों को खड़ा करने के लिए ठाणेकरों को जिस समस्या का सामना करना पड़ता था अब इस पार्किंग प्लाजा से उनकी समस्या खत्म हो जाएगी।  ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. बिपिन शर्मा ने हाल ही में पार्किंग प्लाजा के कार्यों की समीक्षा की और कहा कि जल्द ही पार्किंग प्लाजा शुरू कर दिया जाएगा। 

    गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी के तहत गांवदेवी स्थित गांवदेवी मैदान में भूमिगत पार्किंग का कार्य ठाणे महानगरपालिका द्वारा कुछ वर्ष पहले शुरू किया गया था। ठाणे महानगरपालिका ने इस भूमिगत पार्किंग में वाहनों को खडे रखने के लिए जमीन के भीतर पार्किंग व्यवस्था उपलब्ध करवाई है। इस भूमिगत पार्किंग के लिए ठाणे महानगरपालिका ने कुल 23 करोड़ 27 लाख रुपए का खर्च कर रही हैं। 

    130 कार और 120 मोटरसाइकिल हो सकेगी पार्क

    स्टेशन परिसर में अपनी कार और मोटरसाइकिल से बड़ी  संख्या में ठाणेकर यात्रा करते हैं। स्टेशन परिसर में बड़ी संख्या में आनेवाले वाहनों को खड़ा रखने के लिए पार्किंग प्लाजा का निर्माण किया गया हैं। पार्किंग प्लाजा में कुल 130 कार और 120 मोटरसाइकिल पार्क करने की क्षमता है। 

    80 प्रतिशत कार्य पूर्ण

    ठाणे महानगरपालिका के कार्यकारी अभियंता विकास ढोले ने बताया कि गांवदेवी पार्किंग प्लाजा का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वहीं उन्होंने कहा कि कुछ छोटे-छोटे कार्य ही शेष रह गए हैं जो दिसंबर के अंत तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। 

    टीएमसी की तिजोरी भरेगी

    ठाणे महानगरपालिका द्वारा बनाए गए इस पार्किंग प्लाजा को टीएमसी ठेकेदार को ठेका देगी। ठेकेदार अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा ठाणे महानगरपालिका को देगा इससे ठाणे टीएमसी की तिजोरी भरेगी। ठाणे महानगरपालिका द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, उक्त पार्किंग प्लाजा में ठाणेकर पे एंड पार्क सिस्टम के माध्यम से अपने वाहन पार्क कर सकते हैं। फिलहाल अभी तक कितने रुपए देकर वाहन पार्क किया जाएगा इसका निर्णय नहीं किया गया है, लेकिन ठाणे महानगरपालिका बेहद कम दर में  उक्त सुविधा ठेकेदार के माध्यम से देगी।