corona
File Photo

  • आठ लाख टेस्टिंग और साल लाख नागरिकों का हुआ सर्वे

Loading

ठाणे. कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 infection) को काबू करते हुए रिकवरी रेट (Recovery rate ) 96 प्रतिशत पर पहुंचाने वाली ठाणे मनपा (Thane Municipal Corporation) ने एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। मनपा ने कोरोना जांच (Corona test) को एक लाख तक पहुंचाकर राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है।

जानकारी के अनुसार मिलेनियम टेस्ट (Millennium Test) के तहत 10 लाख की जन संख्या में तीन लाख 44 हजार 277 लोगों की कोरोना जांच की गई है। यह दावा खुद मनपा आयुक्त विपिन शर्मा (Municipal Commissioner Vipin Sharma) ने किया है। उन्होंने कहा है कि अब तक आठ लाख लोगों की जांच और सात लाख लोगों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण का काम पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सबसे सुखद बात यह है कि जांच का दायरा बढ़ा दिए जाने से पाजिटिव केसेस मिलने का प्रमाण आठ प्रतिशत से छह प्रतिशत पर पहुंच चुका है।  

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 (Covid-19) की लड़ाई में ठाणे मनपा पूरी ताकत के साथ मैदान में डटी हुई है। मनपा प्रशासन ने मार्च से लेकर अब तक करीब आठ लाख कोविड जांच को पूरा कर लिया है। मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा के मुताबिक आज भी प्रतिदिन एंटीजन और आरटीपीसीआर के साढ़े पांच हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। ऐसे में मिलेनियम टेस्ट में ठाणे राज्य में टॉप पर पहुंचने में सफल रहा है। मनपा आयुक्त डॉ. शर्मा ने कहा कि 10 लाख आबादी पर मिलेनियम टेस्ट का औसत निकाला जाता है। इसके तहत साल 2011 के जनगणना के तहत यदि 21 लाख की आबादी को पकड़ते हैं तो, ठाणे में प्रति दस लाख आबादी पर चार लाख 30 हजार 936 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। मनपा आयुक्त डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य में यह आंकड़ा 93 हजार 226 है। यही यदि ठाणे में वर्तमान दौर में अनुमानित 24 लाख आबादी को पकड़ते हैं तो, जांच का यह आंकड़ा तीन लाख 44 हजार 227 पर पहुंच गया है।  उन्होंने कहा कि अंतिम कोरोना मरीज मिलने तक जांच चलता रहेगा। इसमें किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी।

20 दिन के नीचे लाया जाएगा पॉजिटिव रेट  

मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने कहा कि ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना जांच की तुलना में पॉजिटिव रेट 6.28 है। अगले 20 दिनों में रिकवरी रेट 97 प्रतिशत के नीचे लाकर पॉजिटिव रेट का प्रतिशत भी छह प्रतिशत के भीतर लाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ठाणे शहर में कुल 829 संक्रमित मरीजों का उपचार शुरु है। इसके साथ ही मनपा क्षेत्र में स्थित कोविड अस्पतालों में 70 प्रतिशत बेड खाली पड़े हुए हैं।