vegetables

    राजीत यादव

    नवी मुंबई. श्रावण मास के शुरू होते ही सब्जियों (Vegetables) की मांग बढ़ गई है। जिसके चलते वाशी (Vashi) स्थिति एपीएमसी (APMC) की सब्जी मंडी में सब्जी खरीदने के लिए आने वाले ग्राहकों की संख्या भी बढ़ने लगी है। मांग बढ़ने के कारण अब थोक में सब्जियों के दाम बढ़ने लगे हैं।  

    वाशी स्थित एपीएमसी की सब्जी मंडी में बुधवार को 700 गाड़ी विभिन्न प्रकार की सब्जियों की आवक हुई। जिसमें हरी सब्जियों का विशेष तौर से समावेश रहा। श्रावण मास (Shravan Maas) में अधिकांश लोग उपवास रखते हैं और सब्जियों का सेवन ज्यादा करते हैं। उपवास रखने वाले लोग हरी सब्जियों को ज्यादा पसंद करते हैं। जिसकी वजह से अन्य सब्जियों की तरह ही अब हरी सब्जियों के दाम में भी इजाफा हो गया है।

    50 रुपए में अरवी के 15 पत्ते 

    श्रावण मास में अरवी के पत्तों की मांग बढ़ गई है। जिसकी वजह से इसकी कीमत भी बढ़ गई है। श्रावण मास के पहले अरवी के 10 से 15 पत्तों की एक जूड़ी थोक में 25 से 30 रुपए में मिल रही थी। जिसे अब 50 रुपए जूड़ी बेचा जा रहा है। अरवी के पत्तों की तरह ही हरी मेथी के दाम में भी इजाफा हुआ है। पहले 8 से 10 रुपए जूड़ी बिकने वाली हरी मेथी अब 20 रुपए जूड़ी बिक रही है। इसी तरह पहले 3 से 5 जूड़ी बिकने वाली पालक अब 10 जूड़ी बिक रही है।

    13 रुपए किलो बिका टमाटर 

    एपीएमसी की सब्जी मंडी में टमाटर के दाम में भी इजाफा हुआ है।पहले थोक में 5 से 8 रुपए किलो बिकने वाला टमाटर को अब 12 से 13 रुपए किलो का दाम मिल रहा है। वहीं 8 से 10 रुपए किलो बिकने वाली भिंडी अब 14 रुपए किलो बिक रही है। जबकि दूधी 20 रुपए किलो, बैगन 16 रुपए किलो, हरी मटर 60 रुपए किलो, बिन्स 20 रुपए किलो, शिमला मिर्च 12 रुपए किलो, करेला 10 रुपए किलो, गवार 40 रुपए किलो, पत्ता गोभी 6 रुपए किलो और फूलगोभी 15 रुपए किलो में बिक रही है।

     आलू-प्याज और लहसुन की कीमत स्थिर 

    वाशी स्थित एपीएमसी की सब्जी मंडी में जहां एक और थोक में सब्जियों के दाम में वृद्धि होने का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं दूसरी ओर यहां की आलू-प्याज की मंडी में आलू-प्याज और लहसुन की कीमत विगत 2 माह से स्थिर है।आलू-प्याज की मंडी में बुधवार को थोक में आलू को 4 से 13 रुपए किलो का दाम मिला।वहीं प्याज को 3 से 20 रुपए किलो बेचा गया, जबकि लहसुन को थोक में 35 से 110 रुपए किलो का दाम मिला।