Representative Pic
Representative Pic

    Loading

    ठाणे : केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री (Urban Development Minister) हरदीप सिंह (Hardeep Singh Puri) पुरी ने गुरुवार को लोकसभा को सूचित किया कि नाशिक नियो मेट्रो (Nashik Neo Metro) और नागपुर मेट्रो (Nagpur Metro) के दूसरे चरण के साथ-साथ ठाणे रिंग रूट परियोजना अर्थात आंतरिक मेट्रो परियोजना के लिए ठाणे महानगरपालिका द्वारा प्रस्तावित प्रकल्पों को जल्द निर्णय लिया जाएगा। ऐसे में अब इन परियोजनाओं को जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है तो वहीं शहर की यातायात समस्या भी दूर होने की आस बढ़ गई है।

    उन्होंने बताया कि केंद्र शासित प्रदेशों सहित राज्य के 16 मेट्रो प्रस्तावों को क्रियान्वयन और अनुमोदन के लिए केंद्र सरकार को सौंपा गया है। इसमें महाराष्ट्र के उपरोक्त तीन प्रस्ताव शामिल हैं। नाशिक की नियो मेट्रो 33 किमी लंबी है और इसकी पूर्णता अवधि अनुमोदन की तारीख से चार साल है, जबकि नागपुर मेट्रो-2 43.80 किमी लंबी है। और ठाणे महानगरपालिका का आंतरिक रिंग रूट मेट्रो 29 किमी है। पुरी ने स्पष्ट किया कि इन दोनों की पूर्णता अवधि अनुमोदन की तिथि से पांच वर्ष है। इसके अलावा दिल्ली, केरल, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान में मेट्रो परियोजनाएं हैं। मेट्रो रेल प्रोजेक्ट 2017 के अनुसार, ऐसी परियोजनाओं को राज्यों के अनुरोध पर केंद्र से वित्तीय सहायता मिल सकती है जो किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में शहरों या शहरी क्षेत्रों में परियोजना की व्यवहार्यता पर निर्भर करती है।

    6,000 करोड़ रुपये की बचत

    ठाणे महानगरपालिका ने पहले प्रस्तावित मेट्रो की लागत लगभग 13,000.95 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया था। हालांकि, केंद्र ने प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह संभव नहीं है और उनसे एलआरटी (रिंग रूट) के लिए एक प्रस्ताव जमा करने को कहा है।

    ये होंगे इंटरनल मेट्रो परियोजना के स्टेशन 

    न्यू ठाणे स्टेशन-रायलदेवी, वागले चौक, लोकमान्य नगर बस डिपो, शिवाई नगर, नीलकंठ टर्मिनल, गांधीनगर, डॉ.  काशीनाथ घनेकर नाट्यगृह, मनपाड़ा, डोंगरीपाड़ा, विजयनगरी, वाघबिल, वाटर फ्रंट, पाटलीपाड़ा, आजादनगर बस स्टैंड, मनोरमानगर, कोलशेत औद्योगिक क्षेत्र, बालकुम नाका, बालकुम पाड़ा, राबोडी, शिवाजी चौक, ठाणे जंक्शन जैसे 22 स्टेशन हैं। इनमें से न्यू ठाणे स्टेशन और ठाणे जंक्शन दो अंडरग्राउंड स्टेशन हैं और बाकी 20 स्टेशन एलिवेटेड हैं।