Medicine
Representational Pic

    Loading

    ठाणे : अन्न और औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration) ने कोंकण क्षेत्र (Konkan Region) में मौजूद मेडिकल की जांच की, जिसमें 71 ऐसे मेडिकल शॉप है जहां पर फार्मासिस्ट (Pharmacist) ही नहीं है। और इन मेडिकल शॉप से धड़ल्ले से दवाओं की विक्री शुरू है।

    गौरतलब है कि हाल में ही अन्न और औषधि प्रशासन (FDA) ने कोंकण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कुल 801 मेडिकल की जांच की थी। जिसमें उक्त मामलों का खुलासा हुआ। वहीं अन्न और औषधि विभाग ने तत्काल 56 मेडिकल का लाइसेंस रद्द कर दिया है।अन्न और औषधि विभाग के पास कई शिकायतें आई थी कि मेडिकल में बिना फार्मासिस्ट के ही दवाओं की विक्री की जा रही है। शिकायत अनुसार  खाद्य और औषधि प्रशासन आयुक्त परिमल सिंह ने मेडिकल की जांच के आदेश दिए थे।

    कोंकण क्षेत्र में सबसे अधिक 801 मेडिकल का निरीक्षण किया गया है। ठाणे जिले में 500, पालघर में 200, रायगढ़ में 75 और रत्नागिरी जिले में 26 दुकानों का निरीक्षण किया गया। जिसमें से ठाणे जिले में 46, पालघर में 20 और रायगढ़ में पांच दुकानों में फार्मासिस्ट नहीं पाया गया। इस जांच के बाद प्रशासन ने कोंकण क्षेत्र के 56 मेडिकल की लाइसेंस रद्द कर दिया हैं वहीं अन्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

    इस प्रकार करें शिकायत

    किसी मेडिकल में फार्मासिस्ट के पास एक निश्चित अवधि के लिए पंजीकृत फार्मासिस्ट नहीं है, तो उसे उस अवधि के दौरान दवा नहीं बेचनी चाहिए। साथ ही दुकान को भी बंद रखना चाहिए। प्रशासन ने उपभोक्ताओं से डॉक्टर के पर्चे और विक्री बिल के साथ दवा खरीदने की अपील की है। प्रशासन ने नागरिकों से टोल फ्री नंबर 1800222365 पर शिकायत दर्ज कराने की भी अपील की है।