infectious diseases
File Fic

    Loading

    ठाणे : पिछले दो महीनों से मौसम में बदलाव के कारण संक्रामक बीमारियां (Infectious Diseases) सिर उठाने लगी है। इन संक्रामक बीमारियों में सर्दी-बुखार (Cold-Fever), डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) की बीमारियां शामिल है। जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा मिली जानकारी अनुसार जनवरी से लेकर जुलाई महीने के अंत तक कुल 84 डेंगू के मरीज ठाणे जिले में पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने आम जनता से सावधानी बरतने की अपील की है। 

    स्वास्थ्य जांच के लिए ओपीडी में आए 71 हजार 94 नागरिक

    संक्रामक बीमारियां अधिकतर मौसम के बदलाव के कारण होती है। आमतौर पर 16 प्रकार के जलजनित और त्वचीय रोग जैसे हैजा, गैस्ट्रो, दस्त, पीलिया, डेंगू का उल्लेख किया गया है। वहीं डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बीमारियां जलजमाव से पैदा होने वाले मच्छरों के काटने से होती है। ठाणे जिला सिविल अस्पताल प्रशासन द्वारा मिली जानकारी अनुसार जनवरी से जुलाई तक के सात महीनों में लगभग 71 हजार 94 नागरिक स्वास्थ्य जांच के लिए ओपीडी में आ चुके हैं। इनमें से 789 लोगों को महामारी संबंधी बीमारियां मिली हैं। ठाणे जिला सामान्य अस्पताल की ओपीडी में आए 30,920 लोगों में से 12 लोग सर्दी बुखार से, 7 लोग चिकनगुनिया से और 66 लोग डेंगू से संक्रमित पाए गए हैं। 

    अंबरनाथ नगरपालिका अस्पताल की ओपीडी में 24 हजार 584 नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिनमें से 162 लोगों को टाइफाइड बुखार, 392 लोगों को डायरिया, 12 लोगों को डेंगू, 3 लोग सर्दी बुखार से संक्रमित पाए गए। साथ ही बदलापुर नगरपरिषद अस्पताल में जांच किए गए 15 हजार 590 लोगों में से 103 लोगों को डायरिया, 6 लोगों को डेंगू और 6 लोगों को सर्दी बुखार के लक्षण मिले है। इन आंकडों पर नजर डालें तो संक्रामक बीमारियां बढ़ रही है। हालांकि राहत की बात यह है कि इन बीमारियों के कारण अब तक किसी की जान नहीं गई है। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि डेंगू, पीलिया, टाइफाइड बुखार और दस्त के मरीज ज्यादा हैं। 

    इस प्रकार बरतें सावधानी

    ठाणे जिला अस्पताल सर्जन डॉ. कैलाश पवार ने बताया कि थोड़ी सावधानी बरत कर इन बीमारियों से बचा जा सकता है। अपने आसपास परिसर में पानी जमा न होने दे क्यों कि जमा पानी से संक्रामक बीमारियों की उत्पत्ति करने वाले मच्छर पैदा होते हैं। वहीं पानी उबालकर पीने और बाहर के खाने से परहेज कर इन बीमारियों से बचा जा सकता है। 

    ठाणे में 24 घंटे में स्वाइन फ्लू के 62 मरीजों की वृद्धि 

    जिले में जहां एक ओर कोरोना का कहर कम होता जा रहा है वहीं दूसरी ओर स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। जिले में पीछे 24 घंटे में 62 नए मरीजों की वृद्धि दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 210 तक पहुँच गया है। वहीं ठाणे में एक और मौत का मामला सामने आया है। इस प्रकार जिले में अब मरने वालों की कुल संख्या 5 हो गई है। ठाणे जिले के ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी इलाकों में भी स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसमें फैल रहे स्वाइन फ्लू की बीमारी से स्वास्थ्य पर दबाव बढ़ने लगा है। ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में सबसे अधिक चार लोगों की मौत हो चुकी है। यहाँ पर कुल 141 संक्रमित पाए गए है। जबकि कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका सीमा में 8 मरीज सामने आने के बाद मरीजों की संख्या 35 पहुंच गई है। जिले में फिलहाल 110 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं, बाकी 95 मरीजों को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है।