TMT include 200 new buses

  • बस खरीदी का प्रस्ताव मंजूर

ठाणे. ठाणे परिवहन सेवा के बेड़े में शामिल 200 से अधिक बसों (Buses) को कबाड़ में भेजकर उतनी ही नई बसों के खरीदने के प्रस्ताव पर हाल ही में ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation)की महासभा ने मंजूर किया है. इसके साथ ही 50 से अधिक बसों की मरम्मत की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि ठाणे शहर की आबादी को देखते हुए परिवहन (Transportation) के बेड़े में कुल 517 बसों की आवश्यकता है. हालांकि वर्तमान समय में निजी ठेकेदारों के साथ प्रत्यक्ष रुप से सड़कों पर कुल 210 बसें ही दौड़ रही हैं. इसके अलावा विभिन्न डिपो में 200 से अधिक बसें मरम्मत की प्रतिक्षा कर रही हैं. 

65 बसों की हालत खस्ता 

10 साल पुरानी हो चुकी 237 बसों में से 65 बसों की हालत खस्ता हो चुकी है. इन बसों के कलपुर्जे नहीं मिल रहे हैं, दूसरी तरफ शहर की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए परिवहन द्वारा संचालित बसें कम पड़ रही हैं. इसके चलते परिवहन सेवा का आय भी कम हो रहा है. इसे देखते हुए परिवहन सेवा प्रशासन ने दो सौ नई बसों को खरीदने के प्रस्ताव हाल ही में मनपा (TMC) की महासभा में मंजूरी के लिए लाया गया था. महासभा में अपना मत व्यक्त करते हुए एनसीपी (NCP) के नगरसेवक नजीब मुल्ला ने कहा कि परिवहन सेवा के बेड़े में शामिल कुछ बसें तीन से चार साल पुरानी है. इन बसों को कबाड़ में भेजे जाने पर उन्होंने आपत्ति दर्ज की. महासभा में उपस्थित नगरसेवकों ने कहा कि 15 वोल्वो बसों की मरम्मत कर उसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिसे परिवहन सेवा के प्रबंधक और उपायुक्त संदीप मालवी ने मान्य किया. इसके बाद नगरसेवकों ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया.

50 लाख में खरीदी जाएगी एक बस  

एक बस खरीदने के लिए मनपा प्रशासन को 50 लाख रुपए खर्च करना पड़ेगा. ऐसे में मनपा प्रशासन ने 200 बसों के लिए सौ करोड़, बड़े डिपो में विकास कार्यों के लिए 20 करोड़, सुविधाओं पर 40 करोड़ कुल 160 करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार किया है. इसके लिए केंद्र सरकार 60 करोड़, राज्य सरकार 60 करोड़ और मनपा प्रशासन 40 करोड़ रुपए की निधि उपलब्ध कराएगी. डिपो विकास के लिए केंद्र से 20 करोड़, मूलभूत सुविधाओं के लिए केंद्र से 24 करोड़ और राज्य से 16 करोड़ रुपए मिलना अपेक्षित है.