Traffic Control Police Navi Mumbai

Loading

नवी मुंबई: एपीएमसी (APMC) क्षेत्र के फल बाजार, तुर्भे के आईसीएल स्कूल और अन्य भीड़-भाड़ वाले ठिकानों पर बने बस स्टॉप (Bus Stop) पर अवैध तौर से वाहनों की पार्किंग (Illegal Parking) करने वालों के खिलाफ यातायात नियंत्रण पुलिस ने सख्त कदम उठाना शुरू किया है। जिसके तहत यातायात नियंत्रण पुलिस विभाग (Traffic Control Police Department) द्वारा विशेष अभियान चलाकर 50 से अधिक वाहन चालकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई।

गौरतलब है कि नवी मुंबई शहर में बस स्टॉप के दोनों ओर 15 मीटर के दायरे में बसों के अलावा कोई भी वाहन खड़ा नहीं करने का नियम है। इस संबंध में नवी मुंबई महानगरपालिका और यातायात नियंत्रण पुलिस विभाग के माध्यम से कई बस स्टॉप के पास नो-पार्किंग के बोर्ड भी लगाए गए हैं। इसके बावजूद मनमानी करने वाले वाहन चालकों द्वारा बस स्टॉप के पास कार को पार्क किया जाता हैं। जिसकी वजह से यात्रियों को बसों में चढ़ने में बाधा उत्पन्न होती हैं। 

…तो लग जाता है ट्रैफिक जाम

इसके अलावा बस स्टॉप पर यात्रियों को लेने के लिए रिक्शा चालकों में हमेशा होड़ लगी रहती है, इस वजह से अगर उसमें कोई बस आ गई तो वहां पर जाम लग जाता है। जिसे गंभीरता से लेते हुए यातायात नियंत्रण पुलिस विभाग के उपायुक्त तिरुपति काकड़े ने ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। जिसका पालन यातायात नियंत्रण पुलिस विभाग ने शुरू किया है।

सत्रा प्लाजा में वाहन पार्किंग का नियोजन करने का निर्देश

उक्त मामले में एपीएमसी ट्रैफिक पुलिस शाखा के माध्यम से विशेष अभियान चलाया गया। जिसके तहत भारतीय स्टेट बैंक, विहांग होंडा, फल बाजार और अन्य बस स्टॉप के पास खड़े वाहनों पर कार्रवाई की गई। इस दौरान वाशी के सेक्टर-19 स्थित सत्रा प्लाजा में पार्किंग के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। सत्रा प्लाजा कमर्शियल कॉम्प्लेक्स है, जिसकी कमेटी के अध्यक्ष अरुण पाटिल को पुलिस ने उक्त स्थान पर वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष नियोजन करने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि उक्त कॉम्प्लेक्स में केवल 700 वाहनों के लिए पार्किंग है। जिसकी वजह से उक्त क्षेत्र में अक्सर ट्रैफिक जाम होता है क्योंकि वहां पर आगंतुक अपने वाहनों को बाहर सड़क पर पार्क करते हैं।

बस स्टॉप के पास वाहन खड़े कर के यात्रियों के लिए परेशानी और यातायात में बाधा उत्पन्न करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई से बचने के लिए वाहन चालकों से यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए और पुलिस का सहयोग करना चाहिए, जो लोग यातायात के नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

-विमल बिडवे, पुलिस उपनिरीक्षक, एपीएमसी यातायात नियंत्रण पुलिस